spot_img

UAE में खेला जाएगा T-20 World Cup, 17 अक्टूबर से होगी शुरुआत

नई दिल्ली: आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T-20 World Cup) का आयोजन 17 अक्टूबर से (जो आईपीएल फाइनल के ठीक दो दिन बाद है) संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने वाला है और इसका समापन 14 नवंबर को बड़े फाइनल के साथ होगा। 

खेल वेबसाइट, ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट के अनुसार, “यूएई का व्यस्त कार्यक्रम होगा क्योंकि यह न केवल आईपीएल 2021 के शेष सत्र की मेजबानी करेगा, बल्कि टी 20 विश्व कप की भी मेजबानी करेगा।

इस बीच आईपीएल 19 सितंबर से शुरू होकर 15 अक्टूबर को समाप्त होगा। जिसका मतलब है कि विश्व कप टूर्नामेंट आईपीएल फाइनल के 48 घंटों के भीतर शुरू होगा। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं बताया है। टूर्नामेंट के पहले दौर को दो समूहों में विभाजित किया जाएगा और यूएई और ओमान में आयोजित किया जाएगा।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, “राउंड 1, जिसमें 12 मैच शामिल होंगे, में आठ टीमें बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी शामिल होंगी, जिनमें से चार (प्रत्येक समूह से शीर्ष दो) सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर 12 में, शीर्ष आठ रैंकिंग वाली टी-20 टीमों को सीधा प्रवेश मिलेगा। सुपर 12 चरण, जिसमें 30 मैच शामिल हैं, 24 अक्टूबर से शुरू होंगे। सुपर 12, जहां टीमों को छह-छह के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा, यूएई में तीन स्थानों – दुबई, अबू धाबी और शारजाह में खेला जाएगा। इसके बाद तीन प्लेऑफ मैच होंगे,जिसमें दो सेमीफाइनल और फाइनल मैच शामिल है।” 

गौरतलब है कि इससे पहले आईसीसी ने बोर्ड की मीटिंग के बाद पुष्टि की थी कि बीसीसीआई टी 20 विश्व कप की मेजबानी के अधिकार को बरकरार रखेगा, भले ही टूर्नामेंट भारत से बाहर चला जाए। 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!