spot_img
spot_img

वडनगर स्टेशन पर सजाई गई PM Modi के पिता की चाय की दुकान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 जुलाई को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के उस वडनगर रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे जहां उनके पिता की चाय की दुकान हुआ करती थी और वह ट्रेन में चाय बेचा करते थे।

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 जुलाई को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के उस वडनगर रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे जहां उनके पिता की चाय की दुकान हुआ करती थी और वह ट्रेन में चाय बेचा करते थे। इस रेलवे स्टेशन को अब हेरिटेज लुक देने के साथ ही प्रधानमंत्री के पिता की चाय की दुकान को आकर्षक रूप दिया गया है। मीटरगेज लाइन के इस स्टेशन को अब ब्रॉड गेज लाइन के माध्यम से शेष भारत के साथ जोड़ दिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी वडनगर के ही रहने वाले हैं। उनके बचपन में वडनगर हाल्ट स्टेशन था जहां बहुत ही कम ट्रेनें रुकती थीं। प्लेटफॉर्म के नाम पर एक-दो कमरे, टीन शेड और एकाध बेंच वगैरह होती थी। उस वक्त में इसी स्टेशन पर प्रधानमंत्री के पिता दामोदरदास मूलचंद मोदी चाय की दुकान करते थे। जब स्टेशन पर कोई ट्रेन आकर रूकती थी तो नरेन्द्र मोदी अपने पिता का सहयोग करने के लिए ट्रेन में चाय बेचा करते थे। नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद इस रेलवे स्टेशन को टूरिस्ट स्पॉट बनाने का फैसला लिया गया।

अब वडनगर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प करके हेरिटेज लुक देने के साथ ही प्रधानमंत्री के पिता की चाय की दुकान को भी आकर्षक रूप दिया गया है। वडनगर-मोढेरा-पाटन हेरिटेज सर्किट के तहत बनाया गया वडनगर रेलवे स्टेशन शहर का प्रमुख हिस्सा है। यहां के रेलवे स्टेशन की इमारत में नक्काशी वाले पत्थरों को लगा कर पूरे एरिया को बेहतर ढंग से डिजाइन किया गया है। रेलवे स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार को वास्तुशिल्प रूप से डिजाइन किया गया है।

वडनगर अब रेलवे स्टेशन को ब्रॉड गेज लाइन के माध्यम से शेष भारत से जोड़ दिया गया है। देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने वाले इस खंड पर यात्री और मालगाड़ियों को बिना किसी रुकावट के चलाया जा सकता है। इस स्टेशन पर सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम के चेयरमैन संजीव और गांधीनगर रेलवे एंड अर्बन डेवलपमेंट कारपोरेशन (गरुड़) ने आज पत्रकारों को रेलवे स्टेशन के विजिट के लिए बुलाया था। रेलवे के विकास कार्यों की जानकारी देते हुए संजीव ने बताया कि रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास में लगभग 71.50 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

प्रधानमंत्री इसके अलावा उसी दिन शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पुनर्विकसित गांधीनगर रेलवे स्टेशन और उसके ऊपर बने नवनिर्मित फाइव स्टार होटल का भी उद्घाटन करेंगे। रेलवे स्टेशन के ऊपर बने फाइव स्टार होटल लीला के वाइस प्रेसिडेंट जयवीर आनंद ने आज पत्रकारों को बताया कि होटल में देसी और विदेशी मेहमानों की सुविधा और सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इस फाइव स्टार होटल का निर्माण जनवरी, 2017 में शुरू हुआ था, तब मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी। 318 कमरों वाले इस होटल को एक प्राइवेट कंपनी चलाएगी।

प्रधानमंत्री इसके अलावा कई अन्य बड़ी परियोजनाओं के साथ अहमदाबाद की साइंस सिटी में एक जलीय गैलरी, एक रोबोटिक गैलरी और नेचर पार्क का भी वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी गांधीनगर-वाराणसी साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन और गांधीनगर-वरेथा मेमू ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे। वह नई विद्युतीकृत मेहसाणा-वरेथा ब्रॉडगेज रेल लाइन का भी उद्घाटन करेंगे, जो उनके गृह नगर वडनगर से होकर गुजरती है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!