spot_img

Sikkim: डेल्टा वेरिएंट के 97 मामले मिले

सिक्किम में भी कोरोनावायरस के डेल्टा वेरिएंट(Delta Variant) ने दस्तक दे दी है। राज्य में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरियंट के 97 मामलों की पुष्टि हुई है। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. एमके शर्मा ने आज शाम एक संवाददाता सम्मेलन में दी।

Gangtok: सिक्किम में भी कोरोनावायरस के डेल्टा वेरिएंट(Delta Variant) ने दस्तक दे दी है। राज्य में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरियंट के 97 मामलों की पुष्टि हुई है। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. एमके शर्मा ने आज शाम एक संवाददाता सम्मेलन में दी।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. शर्मा ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य विभाग ने गत 23 जून को 98 सैंपल पश्चिम बंगाल के कल्याणी में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा था। इन सैंपल की रिपोर्ट आज मिल गई है। रिपोर्ट के मुताबिक 98 में से 97 सैंपल में डेल्टा वेरिएंट मिला है।

मंत्री शर्मा ने बताया कि सिक्किम में कोरोना के मामले कम नहीं हो रहे थे। इनमें लगातार बढ़ोत्तरी हो रही थी। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए 98 सैंपल भेजे थे। आज ई-मेल के जरिए 98 में से 97 सैंपल में डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि हुई है।

उन्होंने कहा कि देश में इस डेल्टा वेरिएंट की वजह से कोरोना की दूसरी लहर आई। सिक्किम में भी इसी वजह से कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि डेल्टा वेरिएंट चिंता का विषय है, क्योंकि यह तेजी से फैलता है और लोगों में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करता है। डॉ. शर्मा ने कहा कि अब जरूरत है कि डेल्टा वेरिएंट से बचाव के लिए कोविड प्रोटोकॉल और दिशा-निर्देशों का और सख्ती से पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी तरफ से हर संभव कोशिश कर रही है, लेकिन अब लोगों को भी और सतर्क रहने की जरूरत है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. शर्मा ने सवालों के जवाब में बताया कि जिन व्यक्तियों के नमूनों में डेल्टा वेरिएंट पाया गया है, अब उनकी पहचान कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जाएगी। इसी तरह उनके क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के स्तर पर भी नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन देने पर जोर दिया जाएगा, ताकि लोगों को इस वायरस से बचाया जा सके। उन्होंने कोरोना के लक्षण पाए जाने पर लोगों से तुरंत अस्पताल जाने और खुद की जांच कराने का आह्वान किया।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!