spot_img

Maha Shivratri 2022: काशी विश्वनाथ मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए App लॉन्च

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट (Shri Kashi Vishwanath Temple Trust) द्वारा काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक एप्प लांच (App launch) किया गया है।

Deoghar Airport का रन-वे बेहतर: DGCA

Varanasi: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट (Shri Kashi Vishwanath Temple Trust) द्वारा काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक एप्प लांच (App launch) किया गया है।

महाशिवरात्रि (mahashivratri) के अवसर पर काशी विश्वनाथ के दर्शन करने के इच्छुक भक्त इस आवेदन पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं और दर्शन के लिए उचित मार्ग और समय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऐप पर खुद को पंजीकृत करने वाले मंदिर प्रशासन को एक निश्चित समय में मंदिर में अपेक्षित भक्तों की संख्या के बारे में सटीक जानकारी देंगे, जिससे मंदिर प्रशासन को भीड़ को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी। भविष्य में, इस ऐप में और अधिक सुविधाएं जोड़ी जाएंगी।

संभागायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि शिवरात्रि (1 मार्च) के अवसर पर गंगा किनारे से भी श्रद्धालुओं के आने का नया मार्ग खोला जा रहा है। साथ ही गर्भगृह में सभी प्रवेश द्वारों से प्रवेश की भी व्यवस्था की गई है।

श्रद्धालुओं को विभिन्न स्थानों पर एलईडी लगाकर काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह का सीधा दर्शन किया जाएगा। वीवीआईपी को जल मार्ग से आने को कहा गया है। मैदागिन व गोदौलिया से किसी भी बड़े वाहन को अनुमति नहीं दी जाएगी। मंदिर प्रशासन की ओर से दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए ई-रिक्शा चलाए जाएंगे।

जगह-जगह बैरिकेडिंग की जाएगी और विभिन्न स्थानों पर पानी और रात में होने वाले कार्यक्रमों के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि कतार के लिए परिसर में स्टील की रेलिंग लगाई जाएगी और मंदिर में झांकी दर्शन की व्यवस्था जारी रहेगी। भक्तों को दर्शन करने में आसानी होगी।

श्री काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण के बाद महा शिवरात्रि का यह पहला उत्सव होगा। इस बीच, यहां विभिन्न समारोहों और चुनावों के मद्देनजर पुलिस कर्मियों को सतर्क रहने और शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

Also Read:

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!