spot_img

कोविड से जुड़े स्वास्थ्य सुविधाओं में अगर कमी हुई तो नपेंगे संबंधित अधिकारी, पढ़िए देवघर डीसी ने दिए क्या निर्देश …

उपायुक्त ने स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने में हो रही देरी को लेकर संबंधित अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग की टीम को सख्त चेतावनी के साथ निर्देशित किया कि कार्य में कोताही व अनुशासनहीनता बरतने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

  • वेंटिलेटर व इससे जुड़े सामानों की उपलब्धता को करे सुनिश्चित: उपायुक्त
  • लैब टेक्नीशियन व एम्स के स्वास्थ्य कर्मियों को करे प्रतिनियुक्त-उपायुक्त
  • आरटीपीसीआर लैब के कार्यों को जल्द करे दुरुस्त:उपायुक्त
  • बढ़ते संक्रमण को देखते हुए निगरानी व ट्रेसिंग टीम को एक्टिव करें :-उपायुक्त
  • एक सप्ताह के अंदर पुराने सदर अस्पताल मधुपुर में 100 बेड की व्यवस्था करें सुनिश्चित:- उपायुक्त

देवघर (झारखंड): कोविड से जुड़े विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं व व्यस्थाओं को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने कोविड केयर सेंटर में वेंटिलेटर व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के अलावा लैब टेक्नीशियन, वेंटिलेटर टेक्नीशियन एवं आवश्यक एचआर की प्रतिनियुक्ति का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने में हो रही देरी को लेकर संबंधित अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग की टीम को सख्त चेतावनी के साथ निर्देशित किया कि कार्य में कोताही व अनुशासनहीनता बरतने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उपायुक्त ने चिन्हित अस्पतालों में वेंटिलेटर मशीन को चालू करने के लिए अलग से ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया, ताकि आवश्यकता अनुसार एम्स कर्मियों को प्रतिनियुक्त कर वेंटिलेटर की व्यवस्था चालू की जा सके। वही पुराने सदर अस्पताल में एक सप्ताह के अंदर 100 बेड की व्यवस्था ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की उपलब्धता को आपसी समन्वय के साथ दुरुस्त करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग की टीम को दिया। 

■ वेंटिलेटर व ऑक्सीजन से जुड़े सामग्रियों की उपलब्धता करे सुनिश्चित:- उपायुक्त

समीक्षा बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने बाघमारा में आरटीपीसीआर लैब के चल रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए इसे जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया। साथ हीं उपायुक्त द्वारा वेंटिलेटर व ऑक्सीजन सिलंडर, पाइपलाइन, इंसुलेटर, रेगुलेटर व अन्य आवश्यक व्यवस्था से जुड़े सामग्रियों के उपलब्धता को पूर्ण करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। उपायुक्त ने लोगों की सुविधा को देखते हुए मधुपुर अनुमंडल अस्पताल में एम्बुलेंस व मोर्चरी वैन की आवश्यकता को जल्द से जल्द सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। इसके अलावे उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा देवघर जिला के रिकवरी रेट, वैक्सीनशन, टेस्टिंग, आईसीयू बेड, वेंटीलेटर सुविधा आदि की उपलब्धता के अलावा संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देशित किया कि अपने क्षेत्रों में सभी लोगों सतर्क और जागरूक करते हुए शत प्रतिशत कोविड नियमों का अनुपालन कराना सुनिश्चित करें, ताकि संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को कम किया जा सकें। 

इस दौरान उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, सिविल सर्जन, अपर समाहर्ता, डीआरडीए निदेशक, अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर, आपदा प्रबंधन पदाधिकारी, गोपनीय प्रभारी, नजारत उप समाहर्ता, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, चिकित्सकों की टीम, सभी प्रखंडो के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सभी थानों के थाना प्रभारी व संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!