spot_img

महानगर एवं एयरपोर्ट की तर्ज पर जसीडीह स्टेशन पर बनेगा वेटिंग हॉल, DRM ने लिया सुविधाओं का जायज़ा

रिपोर्टः राजकुमार

देवघर/जसीडीहः 

श्रावणी मेला 2018 की तैयारी को लेकर आसनसोल रेल डिविजन के डीआरएम सहित संबंधित विभाग के सभी पदाधिकारियों द्वारा शुक्रवार को जसीडीह रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया गया. 

श्रावणी मेला की तैयारी का जायज़ा: 

जसीडीह रेलवे स्टेशन में श्रद्धालु रेलयात्रियों को सभी सुविधा मुहैया कराया जाए इसके लिए रेल प्रशासन द्वारा हर तरह से तैयारी की जा रही है. निरीक्षण के दौरान डीआरएम ने बताया कि श्रावणी मेला की तैयारी को देखने के लिए पुरी टीम के साथ यहां आए हैं. सारी तैयारी जोर शोर से चल रही है. गुणवत्तापूर्ण हर काम हो इसके लिए निरीक्षण किया गया. 

श्रावणी मेला से पहले स्टेशन परिसर में लगा हाईमास्क लाईट:

श्रावणी मेला से पहले तीन एलईडी हाईमास्क लाईट जसीडीह स्टेशन पर लगाया गया है जिससे कि पूरा स्टेशन परिसर जगमगा रहा है.

महानगर एवं एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा वेटिंग हॉल: 

जसीडीह रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने आए आसनसोल रेल डिविजन के डीआरएम ने जानकारी देते हुए बताया कि बड़े महानगर एवं एयरपोर्ट की तर्ज पर प्रीमियम कस्टमर के लिए एयर कन्डीशनर वेटिंग हाॅल बनाया जा रहा है. लान्ज का काम लगभग समाप्ति पर है. श्रावणी मेला से पहले फर्नीचर लगाकर हाॅल को तैयार कर लिया जाएगा. इस इलाके में पहली बार बढ़िया वातानुकुलित वेटिंग हाॅल रेलयात्रियों को मिलेगा. जिस प्रकार रेलयात्रियों को दिल्ली या अन्य महानगरों में सुविधा मिलती है उसी प्रकार की सुविधा जसीडीह रेलवे स्टेशन पर अब रेलयात्रियों को मिलेगा. दो वेटिंग हाॅल को बड़ा बनाया गया है. जिसमें नये फर्नीचर लगाकर खुबसूरत बनाया जा रहा है. ताकि प्रथम श्रेणी और द्वितीय श्रेणी के पैसंेजरों को एक अच्छा अहसास मिल सके. 

जुड़ेगा पुराने सकुर्लेटिंग एरिया से नया सकुर्लेटिंग एरिया:

तालाब का सौन्दर्यीकरण किया जा रहा है. तालाब के किनारे पुराने सकुर्लेटिंग एरिया से नये सकुर्लेटिंग एरिया को जोड़ने के लिए सड़क बनाया जा रहा है जिसके उपर सेड रहेगा ताकि बरसात में रेलयात्रियों को आने जाने में दिक्कत नहीं हो. साथ ही एफओबी का काम जो चल रहा है उसके फाउंडेशन का काम मेला से पहले हो जाएगा. बड़ा काम होने के कारण उसमें थोड़ा अधिक समय लगेगा.

स्टेशन परिसर में लगेंगे चार बड़े बड़े अत्याधुनिक टेलिविजन:

आसनसोल डिविजन के डीआरएम ने बताया कि श्रावणी मेला से पहले जसीडीह रेलवे स्टेशन परिसर में चार बड़े बड़े अत्याधुनिक टेलिविजन लगाये जाऐंगें.जिससे कि रेलायात्रियों को ट्रेनों की सूचना से संबंधित सारी जानकारी दी जाएगी. दो टेलिविजन पुराने सकुर्लेटिंग एरिया के तरफ और दो टेलिविजन नए सकुर्लेटिंग एरिया की तरफ लगाये जाऐंगें. साथ ही श्रावणी मेला के दौरान श्रद्धालु रेलयात्रियों को दिक्कत नहीं हो इसके लिए पंडाल भी बनाया जाएगा ताकि बरसात से लोगों को दिक्कत नहीं हो सके.

चलेगी स्पेशल ट्रेन:

डीआरएम ने बताया कि श्रावणी मेला के दौरान रेलयात्रियों की सुविधा के लिए मेला स्पेशल ट्रेनें चलायी जाती थी वह तो चलेगा ही लेकिन इस वर्ष जिस एरिया के पैसेंजर ज्यादे आते हैं उस एरिया पर ध्यान दिया जा रहा है. नार्थ बिहार और इस्टर्न युपी से पैसेंजर ज्यादे आते हैं इसलिए उनके सुविधाओं में इस वर्ष वृद्धि की जाएगी.मेले के दौरान रेलयात्री सुरक्षाकर्मियों के बातों का अनुसरण करें और सुरक्षित यात्रा करें.सुरक्षा सहित सारे टीम मेले के दौरान यहां पर रहेगी.चाक चैबंद सारी व्यवस्था होगी.

सालों भर रहेगी मेडिकल सुविधा: 

आसनसोल रेल डिविजन के अन्र्तगत आने वाला जसीडीह स्टेशन ए ग्रेड का स्टेशन होने के बावजूद भी यहां पर मेडिकल की सुविधा रेलयात्रियों को नहीं मिल पा रहा था. इस वर्ष श्रावणी मेला से पहले जसीडीह रेलवे स्टेशन में पाॅली क्लिनिक खोला जाएगा जिससे कि सालों भर रेलयात्रियों सहित रेल कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा. इस बात की जानकारी देते हुए डीआरएम ने बताया कि जसीडीह स्टेशन पर पाॅली क्लिनिक बनाने की स्वीकृति मिल गयी है. एमएफसी या न्यू सकुर्लेटिंग एरिया में जगह देकर पाॅली क्लिनिक की शुरूआत की जाएगी.यह प्रयास किया जा रहा है कि श्रावणी मेला से पहले पाॅली क्लिनिक की शुरूआत हो जाए.

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!