spot_img
spot_img

महिला मोर्चा ने बोला धावा, शराब कारोबारियों में हड़कंप

रिपोर्ट: बिपिन कुमार 

धनबाद:

धनबाद के बोर्रागढ़ थाना की महिलायों द्वारा शसक्त होकर अवैध शराब विक्रेताओ के खिलाफ मोर्चा खोल क्षेत्र में अवैध रूप से चल रही शराब कारोबार को जड़ से मिटाने के लिए ऐलान-ए-जंग छेड़ दी है।

यह जंग शराब विक्रेताओ के खिलाफ ही नहीं शराब पीने वालो के लिए भी है. इन महिलाओ की मेहनत ने अपना रंग लाना शुरू भी कर दिया है. तभी तो इन क्षेत्रो में शराब की बिक्री करनेवाले अपनी-अपनी दुकानें बंद कर फरार होने में ही अपनी भलाई समझी। जो काम पुलिस को करना चाहिए था वह काम यहाँ  की महिलाओ ने कर दिखाया है।  

शराब दुकान को किया आग के हवाले :

आप को बताते चले की झरिया के बोर्रागढ़, शिमलाबहाल, कतरास मोड़, सिंह नगर में शराब के कारण कई घर बर्बाद हो चुके है, यहाँ की महिलाओ ने कई बार पुलिस को इन शराब विक्रेताओ के खिलाफ कारवाई करने की बात कही, लेकिन पुलिस के कानो में जूं तक नहीं रेंगी। घरो में हो रही परेशानी से तंग आकर यहाँ की महिलाओ ने इसे जड़ से मिटाने के लिए एक जुट होकर अभियान चलाना शुरू किया और ये महिलाये बिरसा मुंडा क्रांतिकारी मोर्चा  बैनर तले एकत्रित होकर शराब कारोबारियों के खिलाफ हल्ला बोल दी और उनके अड्डो को तहस-नहस करना शुरू कर दिया। इस दौरान महिलाओ ने एक अवैध शराब दुकान को भी आग के हवाले कर दिया। महिलाये शराब विक्रेता के साथ-साथ उनकी भी खैर ली, जो दिन रात शराब में डुबे हुए रहते थे। पहले तो इन महिलाओ ने थाने का भी घेराव किया पर नतीजा कुछ नहीं निकलते देख इन्होने खुद ही फैसला लेने का निर्णय लिया 

अवैध शराब कारोबारियों के अड्डे पर धावा बोला:

महिलाओ ने आस-पास के क्षेत्रो में अवैध शराब कारोबारियों के अड्डे पर धावा बोला. फिर क्या था महिला के इस रूप को देखकर कारोबारी भाग खड़े हुए।  महिलायें ने अपने हाथो में डंडे और झाड़ू के साथ तमाम क्षेत्रो में घूम कर सभी अवैध शराब बिक्रेताओं को चेताया की अगर शराब बिक्री हुयी तो खैर नहीं।

आग

 हिम्मत भरी कदम से सभी महिलायें  कहती है कि शराब से न सिर्फ उसके घरो में लड़ाईया होती है बल्कि शराब से हो रही खामियाजा भी उन्हें भुगतना पड़ता था। आज इसी शराब को लेकर दुष्कर्म की घटना बढ़ गयी है , किसी की माँ-बेटी सुरक्षित नहीं है।  इनका साफ तौर पर कहना है जब तक पूरी तरह इस पर लगाम नहीं लग जाता , तब तक इनका यह अभियान चलता रहेगा। 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!