spot_img
spot_img

Jharkhand के सरकारी स्कूलों में अब नौ जनवरी से होगी अर्द्धवार्षिक परीक्षा

निधि राजदान ने NDTV छोड़ा

Ranchi: झारखंड के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से सात तक के विद्यार्थियों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा की तिथि में बदलाव किया गया है। अब यह परीक्षा नौ जनवरी से 11 जनवरी तक होगी। पहले यह परीक्षा 22 दिसंबर से होनी थी। झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने इस बाबत आदेश जारी किया है। आदेश की जानकारी सभी क्षेत्रीय शिक्षा संयुक्त निदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक को दी गई है।

बीते नौ दिसंबर को झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने सभी जिला के अधिकारियों के साथ परीक्षा को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की थी। इसमें सभी क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी उपस्थित थे। सभी अधिकारियों ने सामूहिक रूप से मांग की थी कि परीक्षा तिथि में बदलाव किया जाए। अर्द्धवार्षिक परीक्षा जनवरी 2023 के प्रथम या द्वितीय सप्ताह में आयोजित की जाए।

उल्लेखनीय है कि अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने परीक्षा की तारीख में बदलाव की मांग की थी। संघ के प्रदेश के मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद ने यह मांग की थी। उन्होंने कहा था कि क्रिसमस के त्योहार और अंतिम माह होने के कारण अधिकतर शिक्षक अवकाश पर चले जाते हैं। ऐसे में जनवरी के प्रथम सप्ताह या द्वितीय सप्ताह में कक्षा एक से सात तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा लेना छात्रों के हित में होगा।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!