spot_img
spot_img

राज्यपाल ने दो कुलपतियों को कर्नल की मानद उपाधि से सम्मानित किया

राज्यपाल रमेश बैस ने सोमवार को राज भवन में विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ मुकुल नारायण देव तथा सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ सोनाझरिया मिंज को कर्नल की मानद उपाधि से सम्मानित किया।

Ranchi: राज्यपाल रमेश बैस ने सोमवार को राज भवन में विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ मुकुल नारायण देव तथा सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ सोनाझरिया मिंज को कर्नल की मानद उपाधि से सम्मानित किया।

इसके साथ ही दोनों कुलपति को अपने-अपने विश्वविद्यालय के अंतर्गत एनसीसी ऑफिसर एवं कैडेट्स के लिए कर्नल कमांडेंट के पद पर नियुक्त किया गया।

गौरतलब है कि रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार से चयनित उन कुलपतियों को ही मानद कर्नल की उपाधि दी जाती है, जिन्होंने एनसीसी के विस्तार एवं उत्थान के लिए अपने विश्वविद्यालय में विशेष योगदान दिया है। इन कुलपतियों ने अपने विश्वविद्यालय एनसीसी कैडेट्स का उचित प्रोत्साहित कने का कार्य किया।

इनके इन कार्यों को देखते हुए एनसीसी महानिदेशक की अनुशंसा पर भारत सरकार ने उन्हें कर्नल की मानद उपाधि से सम्मानित करने का निर्णय लिया। समारोह में एनसीसी के वायु सेना एवं नौसेना अंग के कैडेट्स ने कई हवाई जहाज एवं समुद्री जहाज के मॉडल्स का भी प्रदर्शन किया।

मौके पर बिहार और झारखंड के एनसीसी के अपर महानिदेशक मेजर जनरल इंद्र बालन भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!