spot_img

Haryana में 26 जुलाई तक बढ़ा Lock Down, पाबंदियों में मिली छूट

हरियाणा सरकार ने आज कोविड-19 लॉकडाउन (covid-19 lockdown) को 26 जुलाई तक एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया।

Haryana: हरियाणा सरकार ने आज कोविड-19 लॉकडाउन (covid-19 lockdown) को 26 जुलाई तक एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया। आज जारी किए गए नए दिशा-निर्देश 26 जुलाई सुबह 5 बजे तक लागू होंगे। हालांकि इसमें नियमों में और छूट दी गई है।

रविवार को जारी ऑर्डर के अनुसार ये छूट दी गई हैं

  • रेस्तरां और बार (होटल और मॉल सहित) को 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक खोलने की अनुमति है। सोशल डिस्टेंसिंग, नियमित स्वच्छता सैनिटाइजेश और कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन करना होगा। रात 11 बजे तक होटल, रेस्तरां और फास्ट फूड ज्वाइंट से होम डिलीवरी की अनुमति है।
  • गोल्फ कोर्स के क्लब हाउस/रेस्तरां/बार को 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरे कोविड-19 उपयुक्त सुरक्षा मानदंडों का पालन करते हुए खोलने की अनुमति दी गई है। सदस्यों या आगंतुकों को मैनजमेंट द्वारा गोल्फ कोर्स में खेलने की अनुमति दी जाएगी, ताकि भीड़भाड़ से बचा जा सके।
  • सोशल डिस्टेंसिंग, नियमित सैनिटाइजेशन और कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार को अपनाने के बाद जिम को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक खोलने की अनुमति दी गयी है।
  • शादियों, अंत्येष्टि / दाह संस्कार में 100 व्यक्तियों तक की अनुमति है, जो कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार मानदंडों और सोशल डिस्टेंसिंग के सख्त पालन के अंडर हैं। शादियां घरों और कोर्ट के अलावा अन्य जगहों पर भी हो सकती हैं।
  • खुले स्थानों में कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार मानदंडों और सोशल डिस्टेंसिंग के सख्त पालन के अंडर 200 व्यक्तियों तक की सभा की अनुमति होगी।
  • सिनेमा हॉल (मॉल और स्टैंड-अलोन में) को अधिकतम 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गयी है। जिसमें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी के दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा।
  • विश्वविद्यालय/महाविद्यालयों को छात्रों के लिए डाउट्स, प्रयोगशालाओं में प्रायोगिक कक्षाओं, प्रायोगिक परीक्षाओं और ऑफलाइन परीक्षाओं के लिए भी खोलने की अनुमति मिली है। छात्रावास (कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में) को भी केवल उन छात्रों के लिए खोलने की अनुमति है, जो परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग इन आदेशों के क्रियान्वयन के लिए अलग से दिशा-निर्देश जारी करेगा।
  • सभी दुकानों को सुबह नौ बजे से रात आठ बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है।
  • मॉल को सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खोलने की अनुमति दी गयी है।
  • धार्मिक स्थलों को एक समय में 50 व्यक्तियों के साथ इस शर्त के साथ खोलने की अनुमति है कि वे अपेक्षित कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार मानदंडों और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!