spot_img
spot_img

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू

गुजरात, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव और देश की एक लोकसभा सीट के अलावा पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के मतों की गिनती सुबह 08 बजे शुरू हो चुकी है।

निधि राजदान ने NDTV छोड़ा

New Delhi: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में सरकार कौन बनाएगा, यह आज साफ हो जाएगा। दोनों राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव की राजनीतिक तस्वीर बहुत हद तक दोपहर तक साफ हो जाएगी। गुजरात, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव और देश की एक लोकसभा सीट के अलावा पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के मतों की गिनती सुबह 08 बजे शुरू हो चुकी है।  

कुछ जगह पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जा रही है। इसके बाद ईवीएम खुलेंगी। सुबह 09 बजे तक पहला साफ रुझान आने की संभावना है। गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं। यहां बहुमत का आंकड़ा छूने लिए 92 सीटों की जरूरत होती है। चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में गुजरात में भाजपा की प्रचंड जीत का अनुमान लगाया जा चुका है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटें हैं। यहां बहुमत का आंकड़ा 35 है। अभी यहां भाजपा की सरकार है। चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में यहां भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर बताई जा चुकी है।

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के साथ ही एक लोकसभा उपचुनाव और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का नतीजा भी आज आएगा। इनमें से उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर सारे देश की नजर है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की रामपुर और खतौली विधानसभा सीट, ओडिशा की पद्मपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहार की कुरहानी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट का परिणाम भी घोषित होगा।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!