spot_img
spot_img

DRI ने मुंबई, पटना और दिल्ली में 33.40 करोड़ रुपये मूल्य का 65.46 किलोग्राम सोना जब्त किया

राजस्व खुफिया निदेशालय (Directorate of Revenue Intelligence) (DRI) ने लगभग 65.46 किलोग्राम वजन और 33.40 करोड़ रुपये के विदेशी मूल के सोने के 394 टुकड़े जब्त किए हैं

New Delhi: राजस्व खुफिया निदेशालय (Directorate of Revenue Intelligence) (DRI) ने लगभग 65.46 किलोग्राम वजन और 33.40 करोड़ रुपये के विदेशी मूल के सोने के 394 टुकड़े जब्त किए हैं, जिनकी तस्करी पड़ोसी उत्तर पूर्वी देशों से की जा रही थी। अधिकारी ने कहा कि एक सूत्र से सूचना मिली थी कि बड़ी मात्रा में मिजोरम से विदेशी मूल के सोने की तस्करी की जा रही है।

स्टेटमेंट में आगे कहा गया है कि, “प्रतिबंधित सोने पर रोक लगाने के लिए डीआरआई द्वारा ‘ऑप गोल्ड रश’ अभियान शुरू किया गया था।

डीआरआई ने कहा कि आगे के विश्लेषण और जांच से पता चला है कि दो अन्य कंसाइनमेंट एक ही लॉजिस्टिक्स कंपनी के माध्यम से भेजे गए थे। 19 सितंबर को भिवंडी (महाराष्ट्र) में खेप की जांच में लगभग 19.93 किलोग्राम वजन और लगभग 10.18 करोड़ रुपये मूल्य के 120 विदेशी मूल के सोने के बिस्कुट बरामद और जब्त किए गए।

दूसरी खेप बिहार के लिए थी और उसे रोक दिया गया। लॉजिस्टिक्स कंपनी के गोदाम में जांच करने पर 14.50 करोड़ रुपये मूल्य के 28.57 किलोग्राम वजन के 172 विदेशी मूल के सोने के बिस्कुट बरामद किए।

इसी तरह, तीसरी खेप को लॉजिस्टिक्स कंपनी के दिल्ली हब में रोका गया और जांच की गई, जिसके कारण लगभग 16.96 किलोग्राम वजन और लगभग 8.69 करोड़ रुपये मूल्य के 102 टुकड़े विदेशी सोने के बरामद हुए और जब्त किए गए।

देश के उत्तर पूर्वी हिस्से से और रसद कंपनी के घरेलू कूरियर मार्ग के माध्यम से भारत में विदेशी मूल के सोने की तस्करी के नए तौर-तरीकों का पता लगाने में मदद की है।

इस तरह की खोज डीआरआई की तस्करी के अनूठे तरीकों का पता लगाने और उनका मुकाबला करने की क्षमता को मजबूत करती है। कुल 394 विदेशी मूल के सोने की छड़ें को बरामद कर जब्त किया गया, जिनका वजन 65.46 किलोग्राम है और कीमत लगभग 33.40 करोड़ रुपये है। आगे की जांच जारी है।(IANS)

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!