spot_img

Rail यात्रीगण कृपया ध्यान दे,1 मार्च से सभी ट्रेनें बहाल, अनारक्षित डिब्बों की होगी व्यवस्था

होली से पहले ट्रेन से सफर (travel by train) करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर(Good News) है। रेलवे ने आगामी 1 मार्च एकबार फिर सभी ट्रेनों को बहाल (restore all trains) करने का फैसला किया है।

New Delhi: होली से पहले ट्रेन से सफर (travel by train) करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर(Good News) है। रेलवे ने आगामी 1 मार्च एकबार फिर सभी ट्रेनों को बहाल (restore all trains) करने का फैसला किया है। इसके साथ ही अब सभी रेलगाड़ियों में पहले की तरह अनारक्षित डिब्बों की व्यवस्था होगी। इससे पहले सर्दी के मद्देनजर उत्तर भारत में कई ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया गया था।

फिलहाल अब होली की वजह से रेलवे ने इन सभी ट्रेनों को फिर बहाल करने का फैसला लिया है। ताकि त्यौहार के मौके पर यात्रियों को दिक्कत न हो। होली के मौके पर उत्तर भारत में बड़ी संख्या में यात्री सफर करते हैं इसलिए रेलवे 1 मार्च से आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है।

रेलवे के इस कदम से सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश के लोगों को होगा। रेलवे ने सर्दी में कोहरे की वजह से कई यूपी जाने वाली ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया था। फिलहाल वाराणसी-बरेली एक्सप्रेस, वाराणसी- देहरादून जनता एक्सप्रेस, नई दिल्ली-मालदाटाउन एक्सप्रेस, लिच्छवी एक्सप्रेस, छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस का संचालन को पहले की तरह शुरू कर दिया गया है।

इसके अलावा लंबी दूरी वाली ट्रेनों में स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, सारनाथ एक्सप्रेस और काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस का संचालन भी नियमित रूप से शुरू करने का फैसला लिया गया है। रेलवे ने आम्रपाली एक्सप्रेस, हरिहरनाथ एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस, लिच्छवी एक्सप्रेस और चंडीगढ़ डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस का संचालन फिर से शुरू किया गया है।

इसके साथ ही रेल मंत्रालय ने रेल यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर एक अन्य बड़ा फैसला किया है। अब सभी रेलगाड़ियों में पहले की तरह अनारक्षित डिब्बों की व्यवस्था होगी। इस तरह रेलवे ने ट्रेनों में जनरल डिब्बों की पुरानी व्यवस्था को बहाल कर दिया है। रेल मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी है।(IANS)

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!