spot_img
spot_img

अपनी संपत्ति में रोजाना 1600 करोड़ रुपये जोड़कर Adani बने Richest Man In India

टेकओवर टाइकून और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति (Takeover Tycoon and Second Richest Person in the World), 60 वर्षीय गौतम अदाणी, आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट (IIFL Wealth Hurun India Rich List 2022) के अनुसार, स्वाभाविक रूप से 10,94,400 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ भारत की अमीरों की सूची में शीर्ष (Top in the list of India's rich) पर हैं।

Chennai: टेकओवर टाइकून और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति (Takeover Tycoon and Second Richest Person in the World), 60 वर्षीय गौतम अदाणी, आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट (IIFL Wealth Hurun India Rich List 2022) के अनुसार, स्वाभाविक रूप से 10,94,400 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ भारत की अमीरों की सूची में शीर्ष (Top in the list of India’s rich) पर हैं। दिलचस्प बात यह है कि अदाणी को पहली बार यह सम्मान मिला है, क्योंकि उस स्थान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख मुकेश अंबानी का कब्जा था, जिनकी संपत्ति 7,94,700 करोड़ रुपये आंकी गई है।

अदाणी ने पिछले वर्ष से प्रतिदिन 1,600 करोड़ रुपये जोड़कर सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया।

पिछले साल अंबानी, अडाणी की संपत्ति से 2 लाख करोड़ रुपये आगे थे। लेकिन अब अडाणी, अंबानी से 3 लाख करोड़ रुपये आगे हैं।

अदाणी की संपत्ति पिछले एक साल में दोगुनी (116 फीसदी) से ज्यादा हो गई है और कुल मिलाकर उन्होंने 5,88,500 करोड़ रुपये जोड़े हैं। पिछले पांच वर्षो में, पहली पीढ़ी के उद्यमी की संपत्ति में 1440 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

अदाणी ग्रुप की सात सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों (जिनमें से सभी उद्योगपति के नाम पर हैं) का संयुक्त बाजार मूल्य पिछले कुछ वर्षो में काफी बढ़ गया है। खनन-से-ऊर्जा समूह ने हरित ऊर्जा में 70 अरब डॉलर का निवेश कर दुनिया का सबसे बड़ा नवीन ऊर्जा का उत्पादक बनने का वादा किया है।

आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया ने कहा, “2012 में अदाणी की दौलत अंबानी की दौलत का मुश्किल से छठा हिस्सा थी और कोई सोच भी नहीं सकता था कि वह 10 साल में अंबानी को पछाड़कर भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन जाएंगे। यह भारतीय अर्थव्यवस्था की गतिशीलता और संरचनात्मक परिवर्तन का प्रतिबिंब है। अदाणी जैसे पहली पीढ़ी के उद्यमी की सफलता एक ऐसी अर्थव्यवस्था में विकास की संभावना का उदाहरण है जो कई गैर-शोषित क्षेत्रों में पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं और नई संपत्ति के सृजन में प्रतिमान बदलाव देख रही है।”

दिलचस्प बात यह है कि अदाणी, जो नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (एनडीटीवी) के अधिग्रहण की प्रक्रिया में है, उसने सैटेलाइट चैनल कंपनी के दो प्रमोटरों को भारत की समृद्ध सूची में ले लिया है।

आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के अनुसार, प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय ने 2,000 करोड़ रुपये की संयुक्त संपत्ति के साथ भारत की अमीरों की सूची (681 रैंक) में प्रवेश किया है, जब अदाणी समूह की कंपनियों ने एनडीटीवी में हिस्सेदारी हासिल की और 26 प्रतिशत प्रति हिस्सेदारी के लिए एक खुली पेशकश की घोषणा की।

1 COMMENT

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Display Attraction हिंदी में जानकारी

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!
%d bloggers like this: