spot_img

LIC देश की 5वीं सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी बनी

Deoghar Airport का रन-वे बेहतर: DGCA

New Delhi: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के शेयरों की आज हुई कमजोर लिस्टिंग ने निवेशकों को निराश जरूर किया लेकिन इस लिस्टिंग के साथ ही एलआईसी देश की पांचवी सबसे अधिक मार्केट कैपिटलाइजेशन (market capitalization) वाली कंपनी बन गई। लिस्टिंग होते ही एलआईसी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 5.57 लाख करोड़ रुपये हो गया।

शेयर बाजार में लिस्ट होने के साथ ही मार्केट कैप के मामले में एलआईसी हिंदुस्तान यूनिलीवर और आईसीआईसीआई बैंक से आगे निकल गई। हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever) का मार्केट कैप 5.33 लाख करोड़ रुपये है जबकि आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) का मार्केट कैप 4.85 लाख करोड़ रुपये है। इस मामले में एलआईसी से आगे सिर्फ चार कंपनियां रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, टीसीएस, एचडीएफसी और इंफोसिस हैं।

मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि कमजोर लिस्टिंग के बावजूद एलआईसी का मार्केट कैप के मामले में पांचवें स्थान पर आना कंपनी की मजबूती को दिखाता है। मार्केट की स्थिति में सुधार होने के साथ ही एलआईसी के शेयरों के भाव में भी तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है।

जेएफएल सिक्योरिटीज एंड इन्वेस्टमेंट के चेयरमैन जयंती मोहन लाल के मुताबिक एलआईसी के शेयरों के लिए ज्यादातर एक्सपर्ट्स प्रति शेयर 1,000 से लेकर 1,080 रुपये तक का टारगेट प्राइस दे रहे हैं। खुद जयंती मोहन लाल भी इस शेयर के लिए 1,000 से 1,030 रुपये का टारगेट प्राइस देते हैं। हालांकि उनकी सलाह 870 रुपये पर स्टॉप लॉस लगाने की भी है। जयंती मोहन लाल के मुताबिक अगर एलआईसी के शेयर अपने टारगेट प्राइस के निचले स्तर यानी 1000 रुपये को भी टच कर लेते हैं, तो इससे कंपनी मार्केट कैप के मामले में छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर भी पहुंच सकती है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!