spot_img
spot_img

Sweden की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं Magdalena Anderson

प्रधानमंत्री पद से स्टीफन लोफवेन के इस्तीफे के बाद स्वीडन की संसद रिक्सडॉग ने बुधवार को मेगडालेना एंडरसन को नया प्रधानमंत्री चुना है। वह प्रधानमंत्री पद पर आसीन होने वाली पहली महिला होंगी।

Budget 23-24 में नहीं चमका सोना

कोपेनहेगन: प्रधानमंत्री पद से स्टीफन लोफवेन के इस्तीफे के बाद स्वीडन की संसद रिक्सडॉग ने बुधवार को मेगडालेना एंडरसन को नया प्रधानमंत्री चुना है। वह प्रधानमंत्री पद पर आसीन होने वाली पहली महिला होंगी।

एंडरसन को सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की नई नेता चुना गया है। वह लोफवेन की जगह लेंगी। लोफवेन ने इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि देश का नया प्रधानमंत्री चुने जाने तक लोफवेन कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में कार्य कर रहे थे।

संसद में दिए गए भाषण में एंडरसन के समर्थक एक निर्दलीय सांसद अमीनह काकाबावे ने कहा कि स्वीडन वर्तमान में स्कैंडिनेवियाई देश में सार्वभौमिक और समान मताधिकार लागू करने के निर्णय की 100वीं वर्षगांठ मना रहा है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को यदि केवल मतदान की अनुमति दी जाती है और उन्हें सर्वोच्च पद के लिए नहीं चुना जाता है तो लोकतंत्र पूर्ण नहीं है।

स्वीडन की 349 सदस्यीय संसद में 117 सांसदों ने एंडरसन के पक्ष में और 174 ने विरोध में मतदान किया। 57 सांसदों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया, जबकि एक सदस्य अनुपस्थित रहा। स्वीडन के संविधान के अनुसार यदि कम से कम 175 सांसद किसी व्यक्ति के खिलाफ नहीं हैं तो उसे प्रधानमंत्री नियुक्त किया जा सकता है। एंडरसन के खिलाफ मतदान करने वाले सदस्यों की संख्या सिर्फ 174 ही थी। इसलिए वह इस पद पर निर्वाचित हो सकीं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!