spot_img

Electoral Bonds की 19वीं किश्त को मिली मंजूरी, एक जनवरी से शुरू होगी बिक्री

अगले साल 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ने 'चुनावी बांड' (Electoral Bonds) की 19वीं किश्त जारी करने को मंजूरी दे दी है, जो एक से 10 जनवरी, 2022 तक बिक्री के लिए खुली रहेगी।

New Delhi: अगले साल 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ने ‘चुनावी बांड’ (Electoral Bonds) की 19वीं किश्त जारी करने को मंजूरी दे दी है, जो एक से 10 जनवरी, 2022 तक बिक्री के लिए खुली रहेगी। अगले साल उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और गोवा में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

वित्त मंत्रालय ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) को एक से 10 जनवरी, 2022 के बीच उसकी 29 शाखाओं के जरिए चुनावी बांड जारी करने और भुनाने के लिए अधिकृत किया गया है। एसबीआई की यह 29 शाखाएं लखनऊ, शिमला, देहरादून, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, पटना, नई दिल्ली, चंडीगढ़, श्रीनगर, गांधीनगर, भोपाल, रायपुर और मुंबई जैसे शहरों में हैं।

उल्लेखनीय है कि चुनावी बांड की व्यवस्था राजनीतिक चंदे में पारदर्शिता लाने के प्रयासों के तहत राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले नकद चंदे के विकल्प के तौर पर की गई है। हालांकि, विपक्षी दल ऐसे बांडों के माध्यम से चंदे में कथित पारदर्शिता की कमी को लेकर चिंता जताते रहे हैं। पहले चरण के चुनावी बांड की बिक्री एक से 10 मार्च, 2018 के दौरान हुई थी। चुनावी बांड की 18वीं किश्त की बिक्री 1 से 10 सितंबर 2021 को हुई थी।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!