spot_img

शेयर बाजार के लिए मंगलकारी रहा मंगलवार का दिन, सेंसेक्स की 434 अंक की छलांग

मंगलवार का दिन भारतीय शेयर बाजार(Indian Share Market) के लिए पूरी तरह से मंगलकारी रहा। 8 जुलाई से ही लगातार झटके खा रहा शेयर बाजार आज जोरदार खरीदारी के बल पर झूमते हुए हरे निशान में बंद हुआ।

New Delhi: मंगलवार का दिन भारतीय शेयर बाजार(Indian Share Market) के लिए पूरी तरह से मंगलकारी रहा। 8 जुलाई से ही लगातार झटके खा रहा शेयर बाजार आज जोरदार खरीदारी के बल पर झूमते हुए हरे निशान में बंद हुआ। दिनभर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) का सेंसेक्स (Sensex) 397.04 अंक की मजबूती के साथ बंद हुआ, तो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के Nifty ने 119.75 अंक की बढ़त के साथ आज के कारोबार के अंत किया। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों ने आज 0.76 फीसदी की छलांग लगाई।

आज पॉजिटिव ग्लोबल संकेतों के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 322.20 अंक उछलकर 52,694.89 अंक के स्तर पर खुला। बाजार खुलने के साथ ही बिकवाली शुरू हो गई, जिसके कारण सेंसेक्स फिसल कर 52,565 अंक के स्तर तक आ गया। लेकिन इसके बाद बाजार में लिवाली का दौर शुरू हो गया और सेंसेक्स चढ़ते हुए 52,700 अंक के स्तर को पार कर गया। इस स्तर पर पहुंचने के बाद एक बार फिर बाजार में बिकवाली और उसके बाद लिवाली का दौर शुरू हुआ।

कुल मिलाकर बाजार में दोपहर 11 बजे तक लगातार खरीद-बिक्री का दौर चलता रहा। बाजार पर कभी लिवाल हावी होते को कभी बिकवालों का दबाव बन जाता। हालांकि बिकवाली के दौरान भी लिवालों का ही जोर ज्यादा बना रहा, इसीलिए अंत तक कभी भी सेंसेक्स लाल निशान में नहीं आया। दोपहर 11 बजे के बाद लिवाली में तेजी आ गई, जिसके कारण सेंसेक्स लगातार ऊपर की ओर चढ़ता चला गया।

इसी तेज खरीदारी के बल पर सेंसेक्स दो बजे के करीब 434.17 अंक की मजबूती के साथ आज के सर्वोच्च स्तर 52,806.86 अंक के स्तर तक पहुंचा। इस स्तर पर सेंसेक्स ज्यादा देर तक टिक नहीं सका, लेकिन उसने अपनी बढ़त बनाए रखी। अंत में सेंसेक्स ने 397.04 अंक की मजबूती के साथ 52,769.73 अंक के स्तर पर आज के कारोबार को खत्म किया।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) के निफ्टी ने आज 101.40 अंक की मजबूती के साथ 15,794 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। निफ्टी में भी लगातार खरीद बिक्री का दौर बना रहा। बीच बीच में बिक्री का दबाव बनने के बावजूद निफ्टी में ओवरऑल मजबूती बनी रही। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में भी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की तरह ही दोपहर 11 बजे से खरीदारी ने जोर पकड़ा, जिसके बाद छिटपुट बिकवाली के अलावा लगातार लिवाल ही बाजार पर हावी बने रहे। इसी तेज लिवाली के कारण निफ्टी 128.20 अंक की छलांग के साथ आज के सर्वोच्च स्तर 15,820.80 अंक के स्तर तक पहुंच गया। हालांकि बाद में इंट्रा डे सौदों के निपटारे के कारण निफ्टी में कुछ कमजोरी आई, जिसके कारण निफ्टी थोड़ा नीचे सरक कर 119.75 अंक की मजबूती के साथ 15,812.35 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

आज दिनभर के कारोबार में निवेशकों ने छोटे और मंझोले शेयरों में काफी रुचि दिखाई। जिसके कारण निफ्टी का स्मॉल कैप इंडेक्स 1.3 फीसदी की मजबूती के साथ बंद हुआ। वहीं मिड कैप इंडेक्स भी दिनभर के कारोबार के बाद 0.21 फीसदी उछल कर बंद हुआ। आज के कारोबार में सेंसेक्स के तीस शेयरों में शामिल 21 शेयर बढ़त के साथ कारोबार करते हुए हरे निशान में बंद हुए, वहीं 9 शेयर बिकवाली के दबाव में लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह निफ्टी के 50 शेयरों में से 34 शेयरों ने आज मजबूती दिखाई, तो 16 शेयर कमजोरी का प्रदर्शन करते हुए लाल निशान में बंद हुए।

दिन के कारोबार के दौरान फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर में 1.48 फीसदी की मजबूती आई, वहीं निफ्टी बैंक इंडेक्स भी 1.35 फीसदी चढ़कर बंद हुआ। दूसरी ओर निफ्टी मीडिया इंडेक्स, आईटी इंडेक्स और एफएमसीजी इंडेक्स में कमजोरी बनी रही। ये तीनों सेक्टर लाल निशान में बंद हुए।

आज के कारोबार में एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एनटीपीसी, ग्रासिम इंडस्ट्रीज और सन फार्मा जैसी कंपनियों के शेयरों ने अपनी तेजी के बल पर पूरे शेयर बाजार को सपोर्ट किया। वहीं अडाणी पोर्ट्स, टाटा केमिकल्स, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, डॉ रेड्डीज लैब, टाटा कंज्यूमर, मारुति सुजुकी, एचयूएल और टाटा केमिकल जैसी कंपनियों के शेयरों में हुई बिकवाली से शेयर बाजार पर दबाव भी बना रहा।

भारत से बाहर एशियाई शेयर बाजारों में भी आज मजबूती का रुख बना रहा। जापान का निक्केई इंडेक्स 0.46 फीसदी की मजबूती के साथ 28,701 अंक पर बंद हुआ, वहीं चीन का शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 0.53 फीसदी की मजबूती के साथ 3,566.52 अंक के स्तर पर बंद हुआ। हांगकांग का हेंगसेंग इंडेक्स 1.6 फीसदी चढ़कर 27,891.40 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह कोरिया का कोस्पी इंडेक्स 0.77 फीसदी की मजबूती के साथ 3,271.38 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

एशियाई बाजारों की तरह ही ऑस्ट्रेलिया का ऑल ऑर्डिनरीज इंडेक्स भी 0.1 फीसदी की मजबूती के साथ 7,612.20 अंक के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर यूरोपीय शेयर बाजारों में ब्रिटेन का एफटीएसई इंडेक्स आधे पर्सेंट की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा था, दूसरी ओर फ्रांस के सीएसी इंडेक्स में 0.20 फीसदी और जर्मनी के अहम इंडेक्स में 0.10 फीसदी की कमजोरी बनी हुई थी।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!