spot_img

आजादी के 74 साल बाद Bihar के इस गांव में युवक को मिली सरकारी नौकरी, जश्न का माहौल

Muzaffarpur: देश की आजादी के 74 वर्ष पूरा होने के बाद मुजफ्फरपुर जिले में कटरा प्रखंड के शिवदासपुर पंचायत के सोहागपुर गांव निवासी राकेश कुमार ने सरकारी नौकरी लेकर गांव का नाम रौशन कर दिया है। दो हजार की आबादी वाले इस गांव में आज तक किसी को सरकारी सेवक बनने की सफलता हाथ नहीं लगी थी। गांव के राम लाल चौधरी के पुत्र राकेश कुमार ने अपनी सच्ची लगन और मेहनत के बदौलत मुकाम को हासिल कर दिखाया।

राकेश के पिता एक किराना व्यवसायी थे जिन्होंने गांव में किराना का दुकान चलाकर अपने बच्चे को पढ़ाया लिखाया था।राकेश की शुरुआती शिक्षा अपने गांव में हासिल करने के बाद एम कॉम की पढ़ाई दरभंगा यूनिवर्सिटी से किया और उसके बाद राजस्थान से बीईडी की परीक्षा पास की जिसके बाद बिहार में शिक्षक पात्रता परीक्षा हुई और उसमें वह सफलता हासिल कर अपने मुकाम तक पहुंच गया।

इस सफलता की बात सुनकर स्थानीय लोग काफी खुश हैं और गांव वालों का कहना है कि आजादी के बाद यह पहला लड़का है जो अपनी मेहनत और लगन के बदौलत अपने गांव का नाम रोशन किया है।जरूरत है अब गांव के युवाओं और बच्चों को राकेश से सीख लेने की और सच्ची लगन और मेहनत से पढ़ाई करने की अगर सच्ची लगन और निष्ठा से बच्चे लगे रहे तो उनका मुकाम उनके झोली में अपने आप आ जाता है। इसका जीता जागता उदाहरण राकेश है।

राकेश की नियुक्ति जिले के तुर्की प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय बरकुरवा में हुई है। जहां वे अब बच्चों को शिक्षा देंगे।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!