spot_img
spot_img

केंद्र में सरकार बनाने का मौका मिला तो पिछड़े राज्यों को मिलेगा विशेष दर्जा : नीतीश कुमार

निधि राजदान ने NDTV छोड़ा

Patna: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने गुरुवार को ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाईट योजना (Gramin Solar Street Light Scheme) का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के पश्चात मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत की। विशेष दर्जे की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेष राज्य के दर्जे की मांग हम निरंतर करते रहे हैं। सदा कैंपेन चलाते रहे हैं। मीटिंग में हमेशा बोलते रहे हैं। अगर केन्द्र में अगली बार सरकार बनाने का मौका मिलेगा तो पिछड़े राज्यों को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं मिलेगा। हम सिर्फ बिहार की बात नहीं कर रहे हैं। कुछ अन्य पिछड़े राज्यों की भी बात कर रहे हैं ।

बेगूसराय गोलीबारी मामले पर सीएम ने कहा कि वहां के पुलिस अधिकारी एक-एक चीज पर नजर बनाए हुए हैं और सभी पहलुओं की जांच हो रही है। गिरिराज सिंह के बयान पर कहा कि वे लोग क्या बोलते हैं उसका कोई मतलब नहीं है। लॉ एंड ऑर्डर को हम देखते रहे हैं। कोई कहां गड़बड़ किया है, सब पता चल जाएगा। यहां के वैसे नेता कुछ न कुछ बोलते रहते हैं ताकि दिल्ली वाले उन सब पर ध्यान दें ।

भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी द्वारा दिए गए बयान पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे खिलाफ बोलेंगे तो दिल्ली वाले उन्हें जगह देंगे और उन्हें जगह मिल जाएगी तो इससे अच्छी बात क्या होगी। ये लोग खाली प्रचार-प्रसार करते रहते हैं। इन लोगों ने कोई काम किया है, लोग परेशान हैं। गोवा में कांग्रेस विधायकों के भाजपा में शामिल होने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सोच लीजिए कौन अलग करता है और जो अलग होता है, वे कैसे अलग होता है।

राज्य के प्रत्येक वार्ड में लगेंगे 10 सोलर स्ट्रीट लाईट

इससे पहले मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के प्रत्येक वार्ड में 10 सोलर स्ट्रीट लाईट लगाये जायेंगे। इसके अलावा प्रत्येक पंचायत में सार्वजनिक स्थलों पर 10 अतिरिक्त सोलर स्ट्रीट लाईट लगाए जायेंगे। राज्य की सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन, स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, हेल्थ सेंटर, धार्मिक स्थलों आदि जगहों पर सोलर लाईट लगाये जायेंगे।

हर घर नल का जल का काम लगभग पूरा

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर नल का जल का काम लगभग पूरा हो गया है। गुणवत्ता प्रभावित क्षेत्रों में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा इसका काम किया गया है। जनप्रतिनिधियों से आग्रह है कि हर घर नल का जल योजना के क्रियान्वयन का देखभाल करते रहिए ताकि किसी को कोई दिक्कत नहीं हो । वार्ड सदस्य अनुरक्षक की जिम्मेवारी लें और इसे देखते रहें। हर घर पक्की गली-नाली का निर्माण करा दिया गया है, उसको भी मेंटेनेंस करते रहना है। सरकार के द्वारा जो भी सुविधाएं दी जा रही हैं उसका ठीक से क्रियान्वयन हो इस पर सभी ध्यान दें। पंचायतों में किए जा रहे एक – एक कार्यों पर पंचायती राज विभाग नजर रखे । अगर कहीं कोई समस्या होती है तो उसके समाधान में सरकार पूरी तरह मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि हमलोगों ने पंचायतों में भवन बनवाया जिसका नाम पंचायत सरकार भवन रखा गया है। पंचायत स्तर के इस कार्यालय में सभी प्रकार की सुविधाएं होगी जिससे लोगों को काफी सहूलियत होगी। जनप्रतिनिधियों को भी इससे बहुत सुविधा होगी। बची हुई पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण भी कराया जा रहा है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष कम बारिश के कारण धान की रोपनी कम हुई है। हमने प्रभावित क्षेत्रों का एरियल सर्वे भी किया है । डीजल अनुदान 60 रुपये से बढ़ाकर 75 रुपये तक की गई है। अब तक 4 लाख 29 हजार किसानों को डीजल अनुदान दिया जा चुका है। किसानों को सिंचाई के लिए 16 घंटे बिजली उपलब्ध करायी जा रही है। 65 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली दी जा रही है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!