spot_img
spot_img

बदल गया है Bihar का माहौल, सभी जिलों में खुलेगा Medanta Hospital : डॉ. नरेश त्रेहान

विश्व स्तरीय चिकित्सा सेवा देने वाला हॉस्पिटल समूह मेदांता द मेडिसिटी (Medanta Hospital) बिहार में सभी को त्वरित और समुचित चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए बिहार के सभी जिलों में हॉस्पिटल खोलेगा।

Begusarai: विश्व स्तरीय चिकित्सा सेवा देने वाला हॉस्पिटल समूह मेदांता द मेडिसिटी (Medanta Hospital) बिहार में सभी को त्वरित और समुचित चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए बिहार के सभी जिलों में हॉस्पिटल खोलेगा। अभी बेगूसराय एवं दरभंगा सहित पांच जिला में सैटेलाइट हॉस्पिटल शुरू करने की तैयारी तेज हो गई है। जिसमें बेगूसराय में खुलने वाले मेदांता हॉस्पिटल में पेप्सीको के सीएसआर फंड से सभी बीमारियों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा।इसके लिए बेगूसराय के बरौनी औद्योगिक क्षेत्र आए मेदांता हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहान ने हेलीकॉप्टर के माध्यम से जगह भी देख लिया है तथा जल्द ही अगली प्रक्रिया शुरू होगी।

बेगूसराय में चर्चित हृदय एवं कार्डियोथोरेसिक सर्जन तथा मेदांता द मेडिसिटी के चेयरमैन पद्मभूषण डॉ. नरेश त्रेहान (Padma Bhushan Dr. Naresh Trehan, eminent heart and cardiothoracic surgeon and chairman of Medanta The Medicity) ने कहा है कि आने वाले दिनों में बिहार के सभी जिलों में मेदांता हॉस्पिटल का ब्रांच होगा। जहां की एक ही जगह सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज होगा।

उन्होंने कहा कि माहौल बदलने से बिहार बदल रहा है, निवेश की प्रक्रिया तेज हो रही है। बेगूसराय के औद्योगिक क्षेत्र में चर्चित पेय पदार्थ पेप्सी जैसे कंपनी के बॉटलिंग प्लांट खुल गए हैं। सभी लोगों को सुलभ और गुणवत्ता स्तरीय चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए मेदांता हॉस्पिटल समूह ने पटना में सरकार के पीपीपी मॉडल पर आधारित सात सौ बेड का दुनिया का सबसे उच्च हॉस्पिटल शुरू किया है। जहां की किसी भी बीमारी का इलाज हो सकता है, हर्ट, कैंसर, ब्रेन, किडनी सहित किसी भी बीमारी के इलाज के लिए एक से दूसरे जगह के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है।

योजना के दूसरे चरण में बिहार के बेगूसराय और दरभंगा सहित पांच जगहों पर सेटेलाइट सेंटर बनाया जाएगा, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। बेगूसराय आकर उन्होंने जगह देख लिया है, यहां काफी जरूरत और संभावना है, इसलिए जल्द ही मेदांता हॉस्पिटल खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, गरीबों का मुफ्त में इलाज होगा। बेगूसराय बिहार ही नहीं पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों के मरीजों को भी सहज इलाज में राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि मेदांता अस्पताल में इलाज मंहगा होने की सिर्फ धारणा है, डॉक्टर का काम इलाज करना है, अमीरी-गरीबी देखना नहीं। अभी लोगों को तन-श्रम-धन बर्बाद कर इलाज के लिए दिल्ली, मुंबई, पटना का चक्कर लगाना पड़ता है। इससे राहत मिलेगी, सभी लोगों को विश्वस्तरीय इलाज की सुविधा अपने जिला में ही मिलेगी।

मौके पर पेप्सी कंपनी वरुण बेवरेज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक रविकांत जयपुरिया ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा बॉटलिंग प्लांट बेगूसराय में स्थापित हो चुका है। अब डॉ. नरेश त्रेहान के साथ मिलकर सीएसआर फंड के सहयोग से यहां मेदांता अस्पताल शुरू किया जाएगा, जिसमें सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज होगा।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!