spot_img
spot_img

कोरोना टीकाकरण में देश के पांच राज्यों में बिहार, बूस्टर डोज में भी सक्रिय

कोरोना टीकाकरण (Covid Vaccination) में बिहार आगे रहा है। टीकाकरण में अच्छा प्रदर्शन करने वाले देश पांच राज्यों में बिहार भी शामिल हो गया है।

Patna: कोरोना टीकाकरण (Covid Vaccination) में बिहार आगे रहा है। टीकाकरण में अच्छा प्रदर्शन करने वाले देश पांच राज्यों में बिहार भी शामिल हो गया है।

देशभर में सबसे अधिक 22.83 करोड़ डोज उत्तर प्रदेश में लगी है। महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर है जहां 14.30 करोड़ डोज लगाई गई है। पश्चिम बंगाल में 11.38 करोड़ से अधिक, मध्य प्रदेश में 10.73 करोड़ से अधिक और बिहार में 10.67 करोड़ से अधिक डोज एक वर्ष में अब तक लगायी गयी है। देश ने कोरोना टीकाकरण अभियान का एक साल पूरा कर लिया है । 16 जनवरी, 2021 को ही पिछले साल टीकाकरण की शुरुआत हुई थी, जिसका आज रविवार को एक साल पूरा हो गया।

अब बच्चाें का भी टीकाकरण किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत तीन जनवरी 2022 से हुई है। बिहार इसमें भी रिकॉर्ड बनाने कि तैयारी कर रहा है। इसे लेकर बिहार सरकार ने अगले 10 दिनों में किशोरों का टीकाकरण पूरा करने का लक्ष्य रखा है। लक्ष्य हासिल करने के लिए सरकार की ओर से एक सटिक तरीका अपना गया है कि अगले महीने से शुरू होने वाली बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र-छात्राओं को टीका लेना अनिवार्य होगा। इन परीक्षाओं में अधिकतर बच्चे इसी आयु वर्ग के हैं। इसलिए प्राथमिकता के तौर पर इन्हें टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

26 जनवरी तक टीकाकरण पूरा करने का निर्देश सभी अधिकारियों को दिया गया है। लक्ष्य हासिल करने के लिए जिला और प्रखंड स्तर पर टास्क फोर्स भी गठित कर दी गई हैं। स्वास्थ्य विभाग ने वैसे स्कूलों को पुरस्कृत करने की घोषणा भी की है जो स्कूल अपने विद्यार्थियों का शत प्रतिशत टीकाकरण करा लेंगे। तीन जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण में अबतक 26.87 लाख बच्चों को टीके की पहली डोज लगा दी गई है ।

इन सब के साथ बिहार काेरोना टीके की बूस्टर डोज लेने में भी बहुत सक्रिय है । बूस्टर डोज लेने में बिहार में पटना सबसे आगे है। पिछले पांच दिनों में पटना में सर्वाधिक 18239 बूस्टर डोज लगे है । राज्य में 14 जनवरी तक एक लाख 89 हजार 966 बूस्टर डोज लग चूके हैं, जो कुल डोज का दस प्रतिशत है ।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!