spot_img
spot_img

Bihar: शिक्षकों की नियुक्ति का नया शेड्यूल जारी, अब 18 से 17 सितम्बर तक लिये जायेंगे आवेदन

बिहार के हाईस्कूल और प्लस टू स्कूलों में होने वाली शिक्षक नियुक्ति के शिड्यूल में बदलाव किया गया है।

पटना: बिहार के हाईस्कूल और प्लस टू स्कूलों में होने वाली शिक्षक नियुक्ति के शिड्यूल में बदलाव किया गया है। स्कूलों में कुल 30020 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति के लिए पहले दो जुलाई से काउंसलिंग होनी थी लेकिन अब इसके लिए 18 अगस्त से 17 सितम्बर के बीच आवेदन लिए जाएंगे।

नए शिड्यूल के हिसाब से प्रारंभिक स्कूलों की तुलना में सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी स्कूलों में शिक्षकों की बहाली में देरी हो सकती है। इस संबंध में शिक्षा विभाग के उपसचिव अरशद फिरोज ने सोमवार को अधिसूचना जारी की हैं। शिक्षा विभाग के अनुसार जो अभ्यर्थी पहले आवेदन दे चुके हैं, उन्हें दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

नए शिड्यूल के मुताबिक दो अगस्त यानी आज तक नियोजन इकाईवार 30 जून, 2019 तक उपलब्ध रिक्त पदों की गणना होनी है। अंतिम मेधा सूची नियोजन इकाई छह दिसम्बर तक सार्वजनिक करेगी। उपसचिव ने सभी डीईओ और डीपीओ को नए रोस्टर के आधार पर ही नियोजन प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है।

दरअसल, स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों को लेकर पहले से तैयार रिक्तियों में काफी फेरबदल हुआ है। हाल में अलग-अलग विषयों के कई शिक्षक सेवानिवृत हुए हैं। ऐसे में रिक्तियां फिर से बढ़ गई हैं। इस वजह से शिड्यूल में परिवर्तन करना पड़ा है।

शिक्षा विभाग का कहना है कि 25 मार्च, 2020 से लॉकडाउन के कारण कुछ नियोजन इकाई में ऐसे विषयों में रिक्ति रह गई, जो पहले से विज्ञापित नहीं थी। ऐसे में नई रिक्तियों के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन का एक अवसर दिया जा रहा है। प्रदेश के प्रारंभिक स्कूलों में भी छठे चरण के दूसरे राउंड का नियोजन दो अगस्त से शुरू हो रहा है। शिक्षा विभाग ने इसे लेकर भी रोस्टर जारी किया है।

उल्लेखनीय है कि पहले के रोस्टर के मुताबिक हाई स्कूलों में छठे चरण की शिक्षक बहाली के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 26 सितंबर, 2019 थी। एसटीईटी 2011 उत्तीर्ण अभ्यर्थी जो 26 सितंबर, 2019 तक नियुक्ति की सभी योग्यता पूरी करते हैं, वे ही आवेदन देने के पात्र हैं। इसके अलावा एसटीईटी 2011 उत्तीर्ण अप्रशिक्षित अभ्यर्थी, जो बीएड सत्र 2016.18 तक नामांकित और उत्तीर्ण हों और 26 सितंबर तक परीक्षाफल प्रकाशित हो वैसे अभ्यर्थी नियुक्ति के लिए आवेदन दे सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!