spot_img

Bihar: कल से खुलेंगे प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थान

प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Corona) के बाद सोमवार से स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय (Schools, College & Universities) खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है।

Patna: प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Corona) के बाद सोमवार से स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय (Schools, College & Universities) खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है। राज्य सरकार (Bihar Government) ने एक दिन में 50 फीसदी क्षमता के साथ शिक्षण संस्थानों (Educational institutions) को खोलने की अनुमति दी है।

बिहार के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार ने हाल ही में घोषणा की थी कि शैक्षणिक संस्थानों को 12 जुलाई से फिर से खोला जाएगा। राज्य में कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के मामलों की संख्या में गिरावट को देखते हुए यह निर्णय किया गया है।

इसके तहत सोमवार से 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को स्कूलों बुलाया जाएगा। सभी छात्रों और स्टाफ को निर्धारित कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocol) का पालन करना अनिवार्य होगा। आधे छात्रों के लिए स्कूल एक दिन और बाकी आधे छात्रों के लिए अगले दिन लगेगा। इस तरह स्कूल, कॉलेजों में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) रखी जा सकेगी।

उल्लेखनीय है कि सात जुलाई को बिहार सरकार ने रेस्टोरेंट, स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने की अनुमति देकर लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी है। जिम, क्लब और स्विमिंग पूल भी पचास प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से शुरू हो रहे हैं। जहां तक शिक्षण संस्थानों की बात है तो सरकार ने कहा है कि छात्रों के टीकाकरण (Vaccination) की जल्द विशेष व्यवस्था की जाएगी।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!