spot_img
spot_img

रूस ने छतों पर रखे मिसाइल लांचरों के साथ हवाई सुरक्षा बढ़ाई

निधि राजदान ने NDTV छोड़ा

London: यूक्रेन की ओर से राजधानी शहर पर पूर्ण पैमाने पर हमले की स्पष्ट आशंका के बीच रूस ने मास्को में अपनी हवाई सुरक्षा को तत्काल बढ़ा दिया है, साथ ही राजधानी के बाहर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आधिकारिक निवास के पास एक एंटी-एयर सिस्टम भी स्थापित किया जा रहा है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी रक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय रक्षा प्रबंधन केंद्र (एनटीएसयूओ) की छत पर एक पैंटिर-एस1 रक्षा प्रणाली दिखाई दी है, जो यूक्रेन पर पुतिन के आक्रमण का कमांड सेंटर है।

एक वीडियो में उसी शक्तिशाली प्रणाली को क्रेमलिन से डेढ़ मील दूर तगांका जिले के टेटरिंस्की लेन में एक छत पर ले जाते हुए दिखाया गया है। और एक अन्य क्लिप में, नोवो-ओगारेवो में रूसी राष्ट्रपति के कंट्री र्रिटीट के करीब एक और पैंटिर-एस1 कॉम्प्लेक्स लगाते हुए दिखाई दिए, जाहिर तौर पर यूक्रेनी ड्रोन या मिसाइलों से बचने की तैयारी है।

प्रो-रूसी टेलीग्राम चैनल मिल्रिटी इन्फॉर्मेंट ने स्वीकार किया कि यह स्वीकारोक्ति थी कि 12 मिलियन आबादी वाला मॉस्को अब असुरक्षित है, तैनाती के साथ यह रेखांकित करता है कि सेना संभावित हमले से डरती है। बुधवार को दो जगहों पर आधुनिक एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की तस्वीरें सामने आईं, एक शहर के उत्तर-पश्चिम में तिमिरयाजेव कृषि अकादमी से संबंधित खेतों में, एक अन्य लोसिनी द्वीप उत्तर-पूर्व में एक राष्ट्रीय उद्यान में जहां इसकी स्थापना के लिए पेड़ काटे गए।

डेली मेल ने बताया कि मॉस्को में आधा दर्जन साइटों पर इस तरह की तैनाती की खबरें हैं, पुतिन रोजाना राजधानी शहर में अपनी सुरक्षा बढ़ा रहे हैं। सिरेना टेलीग्राम चैनल ने कहा कि एक तैनाती नोवो-ओगारेवो के पास जेरेची गांव में होने की बात कही जा रही है। एक वीडियो में कथित तौर पर तैनाती दिखाई गई है।

डेली मेल ने बताया कि ऐसी अफवाहें हैं कि पुतिन और उनका परिवार पूर्व ओलंपिक जिम्नास्ट अलीना काबेवा के साथ अब आमतौर पर कई गुप्त बंकर परिसरों में से एक में रहते हैं। बच्चों को रूसी लोगों से नहीं मिलवाया गया है, और गुप्त पुतिन ने कभी भी काबेवा के साथ अपने संबंधों की पुष्टि नहीं की है। (IANS)

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!