spot_img
spot_img

जापान में सुपर टाइफून के बाद 2 लोगों की मौत, 9 मिलियन लोग हुए बेघर

जापान में सुपर टाइफून (super typhoon in japan) की वजह से कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और लगभग नौ मिलियन अन्य लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने के लिए कहा गया।

Tokyo: जापान में सुपर टाइफून (super typhoon in japan) की वजह से कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और लगभग नौ मिलियन अन्य लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने के लिए कहा गया। सुपर टाइफून नानमाडोल (Super Typhoon Nanmadol), जिसे सबसे खराब तूफानों में से एक माना जाता है। इसकी वजह से वहां की स्थिति खराब हो गई है, यह जानकारी स्थानीय मीडिया ने सोमवार को दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फुकुओका प्रान्त में, एक व्यक्ति जो कि तूफान से पनाह लेने के लिए जा रहा था, उसकी मौत हो गई।

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, मियाजाकी प्रान्त में एक बाढ़ग्रस्त खेत में डूबी एक कार से निकाले जाने के बाद एक अन्य व्यक्ति को मृत घोषित कर दिया गया।

मियाजाकी प्रीफेक्च ुरल अधिकारी के अनुसार, 40 साल के एक व्यक्ति के लापता होने की सूचना मिली थी, जब उसका केबिन भूस्खलन से नष्ट हो गया था।

साल का 14वां तूफान सोमवार दोपहर यामागुची प्रान्त के हागी के पास करीब 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा था।

इसके केंद्र में 975 हेक्टोपास्कल का वायुमंडलीय दबाव था, जिसमें अधिकतम 162 किलोमीटर प्रति घंटे के साथ 108 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती थीं।

स्थानीय मीडिया रिपोटरें में कहा गया है कि, खराब मौसम के बीच 70 से अधिक लोग घायल हो गए, सोमवार को क्यूशू में बुलेट ट्रेनों को निलंबित कर दिया गया और देश की दो प्रमुख एयरलाइंस एएनए और जापान एयरलाइंस द्वारा लगभग 600 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी द्वारा तेज हवाओं, उच्च ज्वार और मडस्लाइड के लिए चेतावनी जारी करने के साथ, तूफान के मंगलवार तक जापान के सबसे बड़े द्वीप, होंशू में यात्रा करने की उम्मीद है।

रविवार की रात दसियों हजार लोगों ने आपातकालीन आश्रयों में बिताई और लगभग 350,000 घरों में बिजली नहीं थी।

प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने न्यूयॉर्क की यात्रा में देरी कर दी है, जहां वह तूफान के प्रभाव की निगरानी के लिए मंगलवार तक संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण देने वाले हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!