spot_img
spot_img

रूसी हवाई हमले में ऐतिहासिक यूक्रेनी मठ ध्वस्त

रूसी संसद ने कहा कि एक हवाई हमले में यूक्रेन के डॉर्मिशन स्वियातोगिस्र्क लावरा स्थित ऐतिहासिक मठ को ध्वस्त कर दिया गया।

New Delhi: रूसी संसद ने कहा कि एक हवाई हमले में यूक्रेन के डॉर्मिशन स्वियातोगिस्र्क लावरा स्थित ऐतिहासिक मठ को ध्वस्त कर दिया गया। यह पूर्वी यूक्रेन के डोनेट्स्क ओब्लास्ट क्षेत्र में एक रूढ़िवादी मठ था। संसद के बयान में कहा गया है कि कई लोग घायल हो गए और उन्हें पूर्वी शहर स्वियातोगिस्र्क के एक अस्पताल में ले जाया गया, जबकि अन्य का मौके पर ही इलाज किया गया। कोई भी मारा नहीं गया है।

मठ के प्रवेशद्वार के पास धमाका शनिवार को स्थानीय समयानुसार, रात करीब 10 बजे हुआ। यह मठ सिवस्र्की डोनेट नदी के दाएं और बाएं किनारे को जोड़ने वाले पुल से 50 मीटर की दूरी पर है।

विस्फोट ने मठ के मंदिर की खिड़कियों को क्षतिग्रस्त कर दिया और पास के एक होटल की खिड़कियां और दरवाजे तोड़ दिए।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, 200 बच्चों सहित करीब 520 शरणार्थी इस मठ में शरण लेने की अनुमति मांग रहे थे। संयोगवश अनुमति नहीं दी गई, वरना ये सभी मारे जाते। बयान में कहा गया है कि शिवतोगिस्र्क शहर में लगभग 10,000 शरणार्थी और स्थानीय लोग हैं।

मठ के बिशप, मेट्रोपॉलिटन आर्सेनी ने कहा कि शिवतोगिस्र्क में कोई सैन्य इकाई नहीं है और हमला एक ‘शांतिपूर्ण शहर’ और यूक्रेन के सबसे पवित्र स्थलों में से एक पर किया गया।

पवित्र डॉर्मिशन शिवतोगिस्र्क लावरा एक यूक्रेनी रूढ़िवादी चर्च है। यह वर्ष 1526 की शुरुआत में बना था है और इसमें सेंट जॉन के अवशेष हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!