spot_img
spot_img

अमेरिका-चीन का कूटनीतिक घमासान, की जवाबी कार्रवाई, रद कर दीं चीन की 44 उड़ानें

चीन के तीन अमेरिकी विमानन कंपनियों की उड़ानों पर रोक लगाए जाने पर अमेरिका ने जवाबी प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका ने चीन की चार विमानन कंपनियों की 44 उड़ानें आगामी 29 मार्च तक रद कर दी हैं।

Washington: अमेरिका और चीन के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चल रहा कूटनीतिक घमासान (US-China diplomatic tussle) थमने का नाम नहीं ले रहा। पिछले दिनों चीन के तीन अमेरिकी विमानन कंपनियों की उड़ानों पर रोक लगाए जाने पर अमेरिका ने जवाबी प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका ने चीन की चार विमानन कंपनियों की 44 उड़ानें आगामी 29 मार्च तक रद कर दी हैं।

चीन और अमेरिका एक-दूसरे के साथ रिश्तों में जवाबी कार्रवाई का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। पिछले दिनों कोरोना का हवाला देते हुए चीन ने अमेरिका की तीन विमानन कंपनियों डेल्टा एयरलाइंस, यूनाइटेड एयरलाइंस और अमेरिकन एयलाइंस की उड़ानों के चीन में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी थी। चीन ने इस कार्रवाई के लिए इन विमानन कंपनियों से यात्रा कर चीन पहुंचे कुछ यात्रियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने का तर्क दिया था। चीन के इस कदम की अमेरिका ने तीखी आलोचना की थी।

अब अमेरिका ने भी चीनी विमानन कंपनियों पर पाबंदी लगाकर जवाबी कार्रवाई की है। अमेरिका ने भी कोरोना के प्रसार को ही इस पाबंदी का आधार बनाया है। इस संबंध में अमेरिका की ओर से जारी आदेश में 30 जनवरी से 29 मार्च तक चार चीनी विमानन कंपनियों की अमेरिकी उड़ानों पर रोक लगाई गई है। आदेश के मुताबिक एयर चाइना, चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस, चाइना सदर्न एयरलाइंस और शियामेन एयरलाइंस की 44 उड़ानें 29 मार्च तक रद कर दी गई हैं। चीन ने अमेरिका के इस कदम को अनुचित बताया है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!