spot_img
spot_img

Philippines में ‘राय’ तूफान से मरनेवालों की संख्या बढ़कर 23 हुई

फिलीपींस में शनिवार को विनाशकारी तूफान ‘राय’ से मरनेवालों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है। तूफान के कारण 3 लाख से अधिक लोग बेघरवार हो गए।

Budget 23-24 में नहीं चमका सोना

Manila: फिलीपींस में शनिवार को विनाशकारी तूफान ‘राय’ (Rai) से मरनेवालों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है। तूफान के कारण 3 लाख से अधिक लोग बेघरवार हो गए। बड़े हिस्से में भारी बाढ़ आने से कई लोग छतों पर फंस गए हैं। तूफान से एक होटल और एक हवाई अड्डा सहित कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

सेना की एरियल तस्वीरों व्यापक तबाही की पुष्टि हुई है। कई इमारतों से छत हट गई है और जमीन पर मलबे का ढेर लगा हुआ है। तूफान के कारण कुछ प्रमुख स्थानों पर बिजली और संचार सेवाएं बाधित हो गई हैं।

स्टेट वेदर फॉरकास्टर ने कहा है कि तूफान दक्षिण चीन सागर से वियतनाम की ओर बढ़ रहा था। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेडक्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसाइटीज इन फिलीपींस के अध्यक्ष अल्बर्टो बोकेनेग्रा ने कहा है कि यह वास्तव में पिछले दशक में दिसंबर के महीने में फिलीपींस में आए सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक है। जो तस्वीरे हमें मिल रही हैं और जो सूचना हमें मिल रही हैं वो वाकई में भयावह है।

नेशनल डिजास्टर एजेंसी के अध्यक्ष मार्क टिम्बल ने बताया कि सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में 18 हजार से अधिक सैन्य, पुलिस, तट रक्षक और दमकलकर्मी खोज और बचाव प्रयासों में लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सिरगाओ द्वीप और मिंडानाओ के दक्षिणी द्वीप के उत्तरी सिरे पर गंभीर क्षति हुई है।

फिलीपीन तटरक्षक बल ने सोशल मीडिया पर मिंडानाओ पर सुरीगाओ शहर के आसपास व्यापक विनाश की तस्वीरें साझा की हैं। हवाई फुटेज में पानी से तबाह हुए धान के खेतों को दिखाया गया है।

उपराष्ट्रपति लेनी रोब्रेडो ने केंद्रीय प्रांत सेबू में एक पेट्रोल स्टेशन के आसपास मोटरसाइकिलों की भीड़ और पीने के पानी के लिए लाइन में लगे लोगों की तस्वीरें ट्वीट की हैं। देश का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा क्षतिग्रस्त हो गया और उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!