spot_img
spot_img

तालिबान ने पाकिस्तान के साथ लगते प्रमुख व्यापार मार्ग पर कब्जा करने का दावा किया

तालिबान लड़ाकों की ओर से बुधवार को दावा किया गया है कि पाकिस्तान को दक्षिणी अफगानिस्तान से जोड़ने वाले एक महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग पर उन्होंने नियंत्रण हासिल कर लिया है।

Kabul: तालिबान लड़ाकों की ओर से बुधवार को दावा किया गया है कि पाकिस्तान को दक्षिणी अफगानिस्तान से जोड़ने वाले एक महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग पर उन्होंने नियंत्रण हासिल कर लिया है।

कुछ घंटे बाद अफगान बलों ने महत्वपूर्ण पारगमन बिंदु को लेकर इस्लामी कट्टरपंथी विद्रोही समूह के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

हालांकि अफगानिस्तान सरकार के अधिकारी पाकिस्तान के साथ डूरंड रेखा की सीमा के पास में स्थित कंधार प्रांत के स्पिन बोल्डक जिले में इसकी पुष्टि करने के लिए तुरंत उपलब्ध नहीं हो सके।

तालिबान के प्रवक्ता जबिउल्लाह मुजाहिद ने बताया कि मुजाहिदीन ने कंधार में वेश नामक एक महत्वपूर्ण सीमावर्ती शहर पर कब्जा कर लिया है। इसके साथ ही (स्पिन) बोल्डक और चमन और कंधार के बीच महत्वपूर्ण सड़क मुजाहिदीन के नियंत्रण में आ गई है।

अफगानिस्तान चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इन्वेस्टमेंट के अध्यक्ष शफीकउल्लाह अत्ताई ने बताया कि हाल ही के हफ्तों में तालिबान ने हेरात तुरघुंडी और इस्लाम कला, कुंडूज के शिरकान बंदार और फराह प्रांत में अबू नसेर फरही सीमा बंदरगाह पर नियंत्रण पा लिय़ा है। तालिबान अफगानिस्तान में तेजी से सभी बॉर्डर चेक प्वाइंट्स पर कब्जा कर रहा है। हमारे पास इन बंदरगाहों से होने वाले व्यापार और पारगमन की मात्रा का सटीक आंकड़ा नहीं है, क्योंकि वे अब तालिबान के पास हैं और इससे तालिबान की आय होने लगी है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!