spot_img

विदेश मंत्री जयशंकर ने Georgia को महारानी सेंट केतेवन के अवशेष दिए

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जॉर्जिया को सेंट क्वीन केतेवन का अवशेष वहां के लोगों को सौंपा। सेंट क्वीन केतेवन 17वीं सदी की जॉर्जिया की महारानी थीं। भारत के गोवा में 16 साल पहले उनके अवशेष मिलने की पुष्टि हुई थी।

Tbilisi: भारत के विदेश मंत्री(External Affairs Minister) एस. जयशंकर ने जॉर्जिया को सेंट क्वीन केतेवन का अवशेष वहां के लोगों को सौंपा। सेंट क्वीन केतेवन 17वीं सदी की जॉर्जिया की महारानी थीं। भारत के गोवा में 16 साल पहले उनके अवशेष मिलने की पुष्टि हुई थी। जॉर्जिया इसके लिए पहले से मांग कर रहा था।

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर दो दिन की जॉर्जिया की यात्रा पर हैं। जॉर्जिया पूर्वी यूरोप और पश्चिम एशिया के बीच स्थित रणनीतिक रूप से एक महत्वपूर्ण देश है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ट्वीट में कहा कि जॉर्जिया के विदेश मंत्री डेविड ज़लकालियनी ने तिबलिसी में गर्मजोशी से स्वागत किया। सेंट महारानी केतेवन के पवित्र अवशेष जॉर्जिया के लोगों को सौंपकर अच्छा लग रहा है। यह बेहद भावुक करने वाला पल था।

सेंट केतेवन 17वीं सदी में जॉर्जिया की महारानी थीं। उनके अवशेष 2005 में पुराने गोवा के सेंट ऑगस्टिन कॉन्वेंट में मिले थे। ऐसा माना जाता है कि ये अवशेष 1627 में गोवा लाया गया था। जिसके बाद सेंट ऑगस्टीन कॉम्प्लेक्स में दफनाया गया था।

ज़लकालियानी ने जयशंकर को अपने साथ जॉर्जिया की रानी केतेवन के अवशेष लाने का भी उल्लेख किया और कहा कि यह यात्रा संबंधों को मजबूत करने और संबंधों को पूरी तरह से नए स्तर पर ले जाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगी।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!