spot_img
spot_img

50 साल पहले चोरी हुई पार्वती की मूर्ति न्यूयॉर्क ऑक्शन हाउस में मिली

तमिलनाडु पुलिस की आइडल विंग ने देवी पार्वती की एक मूर्ति का पता लगाया है, जो 1971 में एक मंदिर से चोरी हो गई थी। ये मूर्ति न्यूयॉर्क के बोनहम ऑक्शन हाउस में मिली।

Chennai: तमिलनाडु पुलिस की आइडल विंग ने देवी पार्वती की एक मूर्ति का पता लगाया है, जो 1971 में एक मंदिर से चोरी हो गई थी। ये मूर्ति न्यूयॉर्क के बोनहम ऑक्शन हाउस में मिली। अधिकारियों ने सोमवार को जानकारी दी। पुलिस के अनुसार, पार्वती की मूर्ति पांच मूर्तियों का हिस्सा थी, जिन्हें 12 मई 1971 को कुंभकोणम के नादानपुरेश्वर मंदिर से चुरा लिया गया था। पुलिस ने अब मूर्ति को ढूंढ कर यूनेस्को के विश्व विरासत सम्मेलन के तहत इसे भारत वापस लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

आईएएनएस से बात करते हुए, सीआईडी-आइडल विंग के डीजीपी जयंत मुरली ने कहा: हमने एक पुरातत्वविद् की मदद मांगी, जिन्होंने कहा कि पार्वती की मूर्ति की तस्वीर जो फ्रेंच इंस्टीट्यूट ऑफ पांडिचेरी में रखी गई थी और जो बोनहम ऑक्सन हाउस में थी, वो एक ही है। इसका मतलब है कि बोनहम में मिली पार्वती की मूर्ति कुंभकोणम के नादानपुरेश्वर मंदिर से गायब मूर्ति ही है।

1971 में चोरी होने की शिकायत के बाद, मंदिर के ट्रस्टी के. वासु ने 2019 में एक और शिकायत दर्ज कराई और कहा कि उन्होंने 1971 में जिन मूर्तियों को मंदिर में देखा था, वो अब वहां नहीं हैं। शिकायत में वासु ने कहा कि उन्होंने पूजा के लिए वहां पहुंचने पर मंदिर के ताले टूटे हुए देखे थे और तब मंदिर के दो ट्रस्टियों ने नचियारकोईल पुलिस से शिकायत की थी और इंस्पेक्टर ने मंदिर का दौरा भी किया था।

वासु ने यह भी कहा कि तब कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई, इसलिए वह शिकायत दर्ज कर रहे हैं। उन्होंने विशेष अधिकारी, आइडल विंग, एसजी पोन मानिकवेल के पास शिकायत दर्ज की, जिसके बाद 2019 में एक केस दर्ज किया गया।

पार्वती मूर्ति का पता लगाने के बाद, वरिष्ठ अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि वे शेष चार मूर्तियों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!