spot_img
spot_img

Jharkhand की दीपिका कुमारी ने देश को दिलाए तीन gold medals

पेरिस में चल रहे आर्चरी वर्ल्ड कप में भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने तीरंदाजी विश्व कप स्टेज 3 में महिलाओं की व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा जीतकर अपने देश को तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया।

नई दिल्ली: पेरिस में चल रहे आर्चरी वर्ल्ड कप में भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने तीरंदाजी विश्व कप स्टेज 3 में महिलाओं की व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा जीतकर अपने देश को तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया। दीपिका कुमारी ने फाइनल में रूस की एलेना ओसिपोवा को 6-0 से हराकर यह पदक जीता।

इसके पहले दीपिका ने मिक्सड टीम और महिला टीम रिकर्व स्पर्धाओं में भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इस तरह दीपिका कुमारी ने एक दिन में देश को तीन स्वर्ण पदक  दिलाए।

दीपिका ने अपने पति अतनु दास के साथ मिलकर मिक्स्ड इवेंट में गोल्ड पर निशाना साधा। फिर दीपिका के नेतृत्व में ही भारतीय महिला रिकर्व टीम ने गोल्ड हासिल किया। टीम इवेंट में भारत ने मेक्सिको को 5-1 के साथ हराकर एक और स्वर्ण हासिल किया। इस भारतीय टीम में दीपिका के अलावा अंकिता भगत और कोमोलिका बारी शामिल रहीं। चैंपियनशिप में इस कामयाबी के साथ ही सोमवार को जारी होने वाली वर्ल्ड रैंकिंग में दीपिका नंबर एक तीरंदाज हो जाएंगी।

दीपिका ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी और उनसे इस बार मेडल की उम्मीद जताई जा रही है। दीपिका के साथ उनके पति ओलिंपिक के लिए पहले ही क्वालिफाई कर चुके हैं। अतनु दास और दीपिका कुमारी ने पहली बार पति-पत्नी के रूप में किसी इवेंट का स्वर्ण जीता है। यह बात खुद अतनु दास ने कही। वर्ल्ड कप के मिक्स्ड इवेंट में इस भारतीय जोड़ी ने नीदरलैंड के जेफ वान डेन बर्ग और गैब्रिएला शोलेसर को 5-3 से शिकस्त दी। मुकाबले में एक समय भारतीय जोड़ी 0-2 से पिछड़ी हुई थी। तभी दीपिका और अतनु ने शानदार वापसी करते हुए गोल्ड पर कब्जा जमा लिया।

दीपिका के इन तीन गोल्ड मेडल के पहले वर्ल्ड कप में अभिषेक वर्मा भी भारत के लिए स्वर्ण जीत चुके हैं। उन्होंने कंपाउंड राउंड में वर्ल्ड नंबर-5 अमेरिका के क्रिस स्कॉफ को शिकस्त दी। इस तरह भारत के हिस्से चार स्वर्ण पदक आ चुके हैं।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!