spot_img
spot_img

देखो अपना देश: चार धाम यात्रा के लिए IRCTC का टूर पैकेज, जानें कीमत और बुकिंग की डिटेल्स

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने श्रद्धालुओं के इसी मनोरथ को पूरा करने व धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, "देखो अपना देश" डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन द्वारा चारों धाम की यात्रा एक साथ कराने की घोषणा की है।

नई दिल्ली: हर भक्त का सपना होता है कि वह अपने जीवन काल में एक बार चार धाम यानि बद्रीनाथ, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम और द्वारकाधीश की यात्रा करे। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने श्रद्धालुओं के इसी मनोरथ को पूरा करने व धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, “देखो अपना देश” डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन द्वारा चारों धाम की यात्रा एक साथ कराने की घोषणा की है। पूर्व में आईआरसीटीसी ने रामायण सर्किट पर आधारित “श्री रामायण एक्स्प्रेस” ट्रेन का भी संचालन किया था।

आईआरसीटीसी ने मंगलवार को बताया कि 16 दिन के टूर पैकेज का एसी प्रथम श्रेणी का किराया 97,195 रुपये प्रति व्यक्ति होगा। वहीं, एसी द्वितीय श्रेणी की यात्रा के लिए 78,585 रुपये प्रति व्यक्ति किराया है।

दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से यह विशेष पर्यटक ट्रेन 18 सितम्बर को रवाना होगी और 16 दिनों में पर्यटकों को भारत के कुछ सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित मंदिरों तक ले जाकर उनके दर्शन कराएगी। इस पवित्र यात्रा का पहला पड़ाव योग नगरी ऋषिकेश होगा जहां से पर्यटकों को सड़क मार्ग द्वारा बद्रीनाथ धाम, चीन सीमा के निकट स्थित माना गांव और जोशीमठ के नरसिंह मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा। ऋषिकेश भ्रमण के उपरांत यह ट्रेन जगन्नाथ पुरी के लिए रवाना होगी जहां पर प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर, पुरी का गोल्डन बीच व कोणार्क के सूर्य मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा। पुरी के बाद इस ट्रेन का अगला पड़ाव रामेश्वरम होगा जहां यात्री शिव मंदिर के साथ धनुषकोडी व डॉ अब्दुल कलाम मेमोरियल का भी दर्शन कर सकेंगे। रामेश्वरम के बाद यह ट्रेन चौथे और अंतिम धाम द्वारकाधीश के लिए प्रस्थान करेगी। द्वारका में पर्यटक द्वारकाधीश मंदिर के साथ ही नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, बेट द्वारका और शिवराजपुर बीच का भ्रमण करेंगे। द्वारका से चलकर 16वें दिन, ट्रेन दिल्ली वापस पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 8500 किलोमीटर से अधिक की यात्रा पूरी की जाएगी।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में यात्री कोच के अतिरिक्त दो रेल डाइनिंग रेस्तरां एक आधुनिक किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक एवं स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा भी उपलब्ध होगी। साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे।

यह विशेष पर्यटक ट्रेन, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बहुत ही प्रतिस्पर्धी मूल्य पर चलाई जा रही है। आईआरसीटीसी ने एसी प्रथम श्रेणी की यात्रा के लिए 97,195 रुपये प्रति व्यक्ति एवं एसी द्वितीय श्रेणी की यात्रा के लिए 78,585 रुपये प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित बसों द्वारा पर्यटक स्थलों (पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर) का भ्रमण, डीलक्स होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार व पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

यात्रा की पूरी अवधि के दौरान आईआरसीटीसी की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी एवं यात्रियों को सुरक्षित व चिंता मुक्त अनुभव देने का प्रयास करेगी। इस डीलक्स पर्यटक ट्रेन में 156 पर्यटकों की कुल क्षमता के मुकाबले लगभग 120 पर्यटकों की ही बुकिंग की जाएगी। साथ ही, आईआरसीटीसी सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइज़र रखने के लिए एक सुरक्षा किट भी प्रदान करेगी। सभी पर्यटकों और कर्मचारियों का तापमान जांच व हॉल्ट स्टेशनों पर बार-बार ट्रेन सेनिटाइजेशन आदि सुनिश्चित किया जाएगा। सभी कर्मचारियों की अच्छी तरह से जांच की जाएगी और प्रत्येक भोजन सेवा के बाद रसोई और रेस्तरां को साफ व सेनिटाइज किया जाएगा। इस यात्रा की बुकिंग के लिए 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक यात्री को कोविड के टीके का कम से कम एक डोज लगा होना अनिवार्य होगा।

अधिक जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं और ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित मोबाइल नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। 8287930202, 8287930299, 8287930157.

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!