spot_img

देवघर: पुराने सदर अस्पताल परिसर में कोविड केयर सेंटर की शुरुआत, 30 बेड की है व्यवस्था

■ कार्य में लापरवाही या अनुशासनहीनता को लेकर की जायेगी विभागीय कार्रवाईः उपायुक्त 
■ आम नागरिकों के साथ-साथ पुलिस जवानों के लिए की गयी है अलग कोविड केयर की व्यवस्थाःडीसी


देवघर।

देवघर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी कमलेश्वर प्रसाद सिंह द्वारा पुराने सदर अस्पताल परिसर के आई वार्ड में सुविधायुक्त कोविड अस्पताल का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

इस दौरान उपायुक्त ने अस्पताल परिसर के साथ-साथ कोविड केयर अस्पताल का निरीक्षण कर संक्रमित व्यक्तियों को दी जाने वाली सुविधाओं व व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ हीं मौके पर उपस्थित सिविल सर्जन को स्पष्ट शब्दों मे निर्देशित किया गया कि साफ-सफाई के साथ-साथ मरीजों को दी जाने वाली भोजन की गुणवत्ता पर विशेष रूप से ध्यान रखें। इसके अलावे वर्तमान में महत्वपूर्ण है कि कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में आयुर्वेदिक दवाईयों के साथ काढ़ा का इस्तेमाल करें, ताकि संक्रमित व्यक्ति के शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाई जा सके।

कोविड

वर्तमान में 30 बेड की व्यवस्था

इसके अलावा मौके पर उपस्थित मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए उपायुक्त द्वारा बतलाया गया कि जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण के मरीजों के उपचार के लिए कृत संकल्पित है। वर्तमान में 30 बेड की व्यवस्था यहां की गयी है और आने वाले समय में जरूरत को देखते हुए बेड की क्षमता को अपग्रेड किया जा सकता है। मरीजों की सुविधा के लिए मुलभूत सभी व्यवस्थाओं के साथ 06 वेंटिलेटर, 04 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर के साथ अन्य आवश्यक स्वास्थ्य उपकरणों की व्यवस्था की गयी है। अस्पताल परिसर में संक्रमित व्यक्तियों के साथ-साथ पुलिस के जवानों की सुविधा को देखते हुए अलग से कोविड सेन्टर बनाया गया है। जिला प्रशासन का लगातार प्रयास रहा है कि चुनौती में बेहतर अवसर ढूंढा जाय। कोरोना संक्रमण के इस लड़ाई में हमारे फ्रंट वाॅरियर, चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी भी बहुत मेहनत कर रहे हैं। चुनौतियों का सामना करते हुए वे अपने दायित्व का बखूबी निर्वाहन कर रहे हैं। जिला प्रशासन इन सभी जज्बे को सलाम करता है।

■ भोजन की गुणवत्ता के साथ साफ-सफाई व सोशल डिस्टेंसिंग पर रखे विशेष ध्यानः उपायुक्त

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी कमलेश्वर प्रसाद सिंह द्वारा कोविड अस्पताल का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए संदिग्ध, संक्रमित व्यक्तियों के लिए उपचार, जांच, बेड, रख-रखाव, साफ-सफाई व अन्य मूलभूत सुविधाओं की वास्तुस्थिति से अवगत हुए। इसके अलावे उपायुक्त द्वारा कोविड अस्पताल में उपलब्ध संसाधनों के अलावा चिकित्सा कर्मी, चिकित्सक तथा एम्बूलेंस व कर्मियों की उपस्थिति एवं रोस्टर डूय्टी के संबंध में जानकारी ली गयी, ताकि आवश्यकता होने पर किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी किसी भी प्रतिकूल स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारी को पूर्ण रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर अविलम्ब बेड में व्यवस्था बढ़ायी जा सके। साथ ही निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि कोविड अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधा के साथ भोजन, जलपान, पेयजल की व्यवस्था को भी 24×7 दुरूस्थ रखें, ताकि यहां रहने वाले लोगों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।


ASTROLOGER

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!