spot_img
spot_img

Rail Minister Announcement: खजुराहो से शुरू होगी देश की पहली वंदे भारत ट्रेन

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने मध्य प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो पहुंचे यहां उन्होंने रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान देश की पहली वंदे भारत ट्रेन खजुराहो से शुरू करने की घोषणा की।

Chhatarpur/Bhopal: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने मध्य प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो पहुंचे यहां उन्होंने रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान देश की पहली वंदे भारत ट्रेन खजुराहो से शुरू करने की घोषणा की।

रेल मंत्री ने खजुराहो स्टेशन का बारिकी से निरीक्षण किया। उन्होंने स्टेशन पर घूम-घूमकर यात्रियों से यात्रियों से बात करते हुए उन्हें अपना परिचय देते हुए कहा कि नमस्ते मेरा नाम अश्विनी है और मैं भारत सरकार में रेल मंत्री हूं। प्लेटफार्म पर साफ-सफाई कैसी है, क्या आप रेलवे की व्यवस्थाओं से संतुष्ट हैं। यात्रियों ने भी कहा कि सभी व्यवस्थाएं सही हैं। हालांकि यात्रियों की मांग थी कि कई महानगरों से सीधा जोड़ने के लिए यदि और ट्रेनें चलाई जाएं तो बेहतर होगा।

रेल मंत्री ने आश्वासन दिया कि खजुराहो को देश के सभी हिस्सों से जोड़ने के लिए जल्दी ही नई ट्रेनों की सौगात मिलेगी। उन्होंने यात्रियों से कहा कि सबसे पहले देश की आधुनिक ट्रेन वंदे भारत की सौगात खजुराहो को मिलेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को अधिकारियों के साथ बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा भी की। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि जो अधिकारी काम नहीं कर सकते हैं, वे वीआरएस लेकर बैठ जाएं, अन्यथा उन्हें सेवा से बर्खास्त किया जाएगा।

महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर खजुराहो में बैठक के दौरान उन्होंने ललितपुर सिंगरौली रेलवे परियोजना में हो रहे विलंब के संबंध में सीधी सांसद रीति पाठक से प्राप्त सुझाव पर अधिकारियों से जानकारी ली। समाधान कारक जानकारी नहीं दिए जाने पर रेल मंत्री ने परियोजना को अनावश्यक रूप से लंबित रखने पर कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि कार्यशैली में परिवर्तन लाएं, जनप्रतिनिधियों को समाधानकारक उत्तर दें। साइड पर जीएम कैंप लगाकर समयसीमा में कार्य को पूर्ण करें। अन्य लंबित परियोजना का भी परीक्षण करें और आगामी तीन माह में कमियों को दूर करते हुए परियोजना शुरू कराएं।

इस दौरान कलेक्टर छतरपुर संदीप जीआर ने जिले के विकास, नवाचार एवं कार्यों का प्रेजेंटेशन दिया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री डा. वीरेंद्र कुमार, प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम तथा जिले के प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, खनिज मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह, सांसद व्हीडी शर्मा, सीधी सांसद रीति पाठक, पूर्व राज्य मंत्री ललिता यादव, विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी, एसपी सचिन शर्मा, एनसीआर व डब्ल्यूसीआर के जीएम सहित छतरपुर जिले के अधिकारी उपस्थित थे।

रेल मंत्री ने कहा कि खजुराहो टूरिज्म के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। इस भावना को सामने रखकर इसे विश्व का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन बनाने और देश की पहली वंदे भारत ट्रेन खजुराहो से शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि छतरपुर एवं खजुराहो में दो और रैक पाइंट बनेंगे। साथ ही छतरपुर की टेराकोटा कला को रेलवे निखारेगा और जल मिशन योजना से घर-घर जल पहुंचाने का संकल्प लिया। इसके लिए 30 अप्रैल तक जिले की कार्ययोजना दिल्ली भेजी जाएगी। जिसमें जिले के जनप्रतिनिधि व अधिकारी मिलकर कार्ययोजना का काम करेंगे।

उन्होंने बताया कि चैन्नई में 400 ट्रेन के डिब्बों का निर्माण कार्य जारी है, बहुत जल्द 4-6 ट्रेन नए स्वरूप में संचालित होंगी। खजुराहो में रेल सुविधा विस्तार के लिए विद्युतिकरण कार्य आगामी अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। जिसके पूरे होते ही प्राथमिकता के आधार पर खजुराहो रेलवे स्टेशन से वंदे भारत रेल शुरू होगी।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!