spot_img
spot_img

Deoghar: यहां फ़र्ज़ी राशन कार्ड बनाने का खेल था जारी, DSO का कंप्यूटर ऑपरेटर ही निकला मास्टर माइंड

देवघर जिले में अंतराज्यीय गिरोह के तीन शातिर साइबर अपराधियों ने मिलकर फर्जी राशनकार्ड, ग्रीन राशन को पीएचएच कार्ड में परिवर्तित करने, पुराने राशनकार्ड में नये सदस्य जोड़ने तथा पेंशन इत्यादि कार्य का सरकारी लॉगइन पासवर्ड की चोरी कर धड़ल्ले से किया जा रहा था।

निधि राजदान ने NDTV छोड़ा

Deoghar: देवघर जिले में अंतराज्यीय गिरोह के तीन शातिर साइबर अपराधियों ने मिलकर फर्जी राशनकार्ड, ग्रीन राशन को पीएचएच कार्ड में परिवर्तित करने, पुराने राशनकार्ड में नये सदस्य जोड़ने तथा पेंशन इत्यादि कार्य का सरकारी लॉगइन पासवर्ड की चोरी कर धड़ल्ले से किया जा रहा था। उक्त कार्य में आम लोगों से एक हजार रूपये से बारह सौ रूपये तक लिये जा रहे थे।

उक्त कार्य को अंजाम दिलाने वाला देवघर जिला आपूर्ति पदाधिकारी का कंप्यूटर ऑपरेटर कोरियासा निवासी औंकार कुमार मास्टर मांइड निकला। जिसने अपने एक साथी विशाल कुमार सिंह जो सरायकेला समाहरणालय में अनुबंध पर कार्यरत है उसे देवघर डीएसओ का पासवर्ड लॉगईन उसे 22 सौ रूपये में दे दिया। इसका खुलासा तब हुआ जब 1 दिसंबर को सदर प्रखंड के आपूर्ति पदाधिकारी आशीष रंजन ने साइबर थाना में मामला दर्ज कराया। 

मामला का साइबर पुलिस ने किया खुलासा

मामला दर्ज होने के बाद साइबर पुलिस पहले सराइकेला खरसावां के थाना गम्हरीया के बानी विद्यामंदिर स्थित प्रज्ञा केन्द्र से सीएसपी संचालक सोनू और उसके साथी विशाल कुमार सिंह को दबोचा। दोनों के पास से प्रयोग में लाये गये मोबाइल को भी जब्त किया। दोनों से जब पुछताछ की गयी तो बताया कि अनाधिकृत रूप से देवघर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के प्राधिकृत ई-मेल को फर्जी तरीके से लॉग इन कर अस्वीकृत रूप से पेंडिग आवेदन को रूपये लेकर अनुमोदन कर डीएसओ को भेज दिया करता था।

दोनों ने पुलिस को बताया कि देवघर जिला आपूर्ति पदाधिकारी के कार्यालय में कार्यरत अनुबंधकर्मी कम्प्यूटर ऑपरेटर औंकार कुमार से डीएसओ का लॉगइन पासवर्ड प्राप्त कर बीएसओ देवघर के सामानन्तर मेल बनाकर उसमें अपने प्रज्ञा केन्द्र का मोबाइल नंबर फीड कर बीएसओ देवघर में पेंडिग आवेदन को अप्रूव कराने का काम कराता था। जिसमें कमिशन औंकार कुमार भी देता था। पुलिस ने सीएसपी संचालक सोनू कुमार के पास से दो लाख 32 हजार रूपये भी बरामद किया है।

मोबाइल में मिले हैं कई साक्ष्य

गिरफ्तार सीएसपी संचालक सोनू कुमार के मोबाइल से पुलिस को देवघर के साथ-साथ गिरिडीह और चतरा जिला के राशन कार्ड बनाये जाने की भी जानाकरी मिली है। पुलिस उन सबों के पास से मिले मोबाइल की जांच गहराई से करने में जुट गयी है।

ये हुए गिरफ्तार

गिरफ्तार आरोपियों में विशाल कुमार सिंह अरवाकोठी, थाना नर जिला छपरा बिहार वर्तमान पता जमालपुर सतावहनी थाना आदित्यपुर जिला सरायकेला खरसांवा, सोनू कुमार बारीगोड़ा थाना जोजोबेरा जिला पूर्वि सिंहभूम तथा औंकार कुमार ग्राम कोरियासा थाना कुंडा जिला देवघर का रहने वाला है। इनके पास से 07 मोबाइल, 08 सिम, दो लाख 32 हजार नकद बरामद किया या है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!