spot_img

Jharkhand में वर्ष 2023 में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा एक ही टर्म में, शिक्षा मंत्री ने जारी किया आदेश

Ranchi: राज्य के शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो (Education Minister Jagannath Mahto) ने आदेश जारी किया है कि 2023 में राज्य में कक्षा 8वीं, 9वीं, 11वीं, मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक ही टर्म में ली जाएंगी। मैट्रिक और इंटर की परीक्षा ओएमआर शीट एवं उत्तर पुस्तिका दोनों माध्यम से होगी जबकि 8वीं, 9वीं, 11वीं की परीक्षा केवल ओएमआर शीट के माध्यम से ही आयोजित होगी। शिक्षा मंत्री ने यह आदेश गुरुवार देर रात जारी किया है।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 2021 में निर्णय लिया था कि राज्य में आठवीं से 12वीं तक की परीक्षाएं सीबीएसई (CBSE) की तर्ज पर 2 टर्म में ली जाएगी लेकिन 2021 में यह परीक्षा नहीं हो पाई थी। दोनों टर्म की परीक्षाएं 2022 में एक साथ ली गई। आठवीं से 12वीं तक की परीक्षा दो टर्म में लेने का फैसला इस दावे के साथ हुआ था कि इससे परीक्षार्थियों पर सिलेबस का बोझ बहुत कम होगा। एक टर्म में बच्चे कम सिलेबस में आसानी से परीक्षा दे पाएंगे।

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई ने दो टर्म में परीक्षा नहीं लेने का फैसला इसलिए किया था क्योंकि, 2020 में कोरोना की वजह से परीक्षा सही तरीके से नहीं हो पाई थी। बाद में जब कोरोना की स्थिति पर काबू पाई गई तब सीबीएसई ने दो टर्म में परीक्षा लेने के मॉडल को वापस ले लिया था। इसी को देखते हुए शिक्षा मंत्री ने यह आदेश जारी किया है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!