spot_img
spot_img

Jharkhand Mining Scam: साहिबगंज में माइनिंग और फॉरेस्ट के दफ्तरों में ED की दबिश, खंगाले जा रहे दस्तावेज

ईडी की एक टीम ने साहिबगंज के मंडरो प्रखंड के मारीकुटी मौजा पहाड़ पर भी पहुंची, जहां अवैध खनन के मामले में चार क्रशर इकाइयों को पिछले दिन जब्त किया गया था।

Ranchi/Sahebganj: झारखंड में अवैध माइनिंग के जरिए 100 करोड़ से भी ज्यादा की मनी लॉन्ड्रिंग के मामले की जांच कर रही ईडी के अफसरों ने सोमवार को साहिबगंज के डिस्ट्रिक्ट माइनिंग ऑफिस और डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिस में दस्तावेजों की जांच की है। ईडी की एक टीम ने साहिबगंज के मंडरो प्रखंड के मारीकुटी मौजा पहाड़ पर भी पहुंची, जहां अवैध खनन के मामले में चार क्रशर इकाइयों को पिछले दिन जब्त किया गया था।

माना जा रहा है कि ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र बरहेट स्थित प्रतिनिधि पंकज मिश्र से पूछताछ के आधार पर मिली जानकारियों के आधार पर यह कार्रवाई की है। पंकज मिश्र पिछले छह दिनों से ईडी की रिमांड पर है। सूत्रों के मुताबिक उसने साहिबगंज और आस-पास के इलाकों में अवैध खनन के प्रतिदिन लाखों की उगाही की जानकारी दी है।

सोमवार को ईडी की दो अलग-अलग टीमें डिस्ट्रिक्ट माइनिंग ऑफिस और डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिस पहुंचीं। दोनों कार्यालयों के बाहर सीआरपीएफ की तैनाती कर दी गयी और किसी के भी कार्यालय के अंदर आने और बाहर जाने पर रोक लगा दी गयी। माइनिंग ऑफिस में ड्रिस्ट्रिक्ट माइनिंग ऑफिसर विभूति कुमार, राजमहल निबंधक कार्यालय के अवर निबंधक मनोज कुमार और साहिबगंज के सीओ अब्दुल समद की मौजूदगी में कागजात की छानबीन की जा रही है। जिले में माइन्स के आवंटन में भी गड़बड़ी और वन क्षेत्र में गलत तरीके से माइनिंग से जुड़े बिंदुओं पर संबंधित अधिकारियों से ईडी ने कई सवाल भी पूछे हैं। ईडी की एक टीम मंडरो प्रखंड के मारीकुटी मौजा पहाड़ पर भी पहुंची, जहां कथित तौर पर बड़े पैमाने पर अवैध उत्खनन का आरोप है।

गौरतलब है कि अवैध माइनिंग के जरिए मनी लांड्रिंग के मामले में ईडी ने बीते 8 जुलाई को साहिबगंज, राजमहल, बड़हरवा और मिर्जा चौकी में डेढ़ दर्जन से ज्यादा लोगों के घरों पर छापामारी की थी। इस दौरान नगद लगभग पांच करोड़ सहित 37 बैंक खातों में जमा 11.88 करोड़ रुपये की राशि जब्त की गयी थी। इस मामले की जांच में प्रमुख तौर पर सीएम के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा की संलिप्तता के सबूत मिलने के बाद ईडी ने उसे गिरफ्तार कर लिया था। उसे छह दिन की रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!