spot_img

Deoghar: इस बार श्रावणी मेला में हाईटेक तरीके से होगी शिव भक्तों की गिनती, सुरक्षा के रहेंगे पुख्ता इंतजाम

इस साल देवघर में श्रावणी मेला के आयोजन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तैयारी जोर-शोर से चल रही है। बाबा बैद्यनाथ मंदिर में भी व्यवस्था को दुरुस्त करने का काम जारी है।

Deoghar: इस साल देवघर में श्रावणी मेला के आयोजन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तैयारी जोर-शोर से चल रही है। बाबा बैद्यनाथ मंदिर में भी व्यवस्था को दुरुस्त करने का काम जारी है। श्रावणी मेले के दौरान यहां आने वाले भक्तों के सुलभ जलार्पण व सुरक्षा का इंतजाम अभी से ही दुरुस्त किये जा रहे हैं। साथ ही इस साल बाबा मंदिर में आनेवाले भक्तों की संख्या का सही आंकड़ा मिले, इसके लिए भक्तों की गिनती अब नए हाइटेक तरीके से करने की तैयारी की जा रही है।

इस साल श्रावणी मेला को लेकर आम कतार से मंदिर में प्रवेश करनेवाले इंट्री प्वाइंट टी जंक्शन और शीघ्रदर्शनम इंट्री प्वाइंट पर हेड काउंटिंग मशीन इंस्टॉल कर दिया गया है। अब हर दिन आने वाले भक्तों का मंदिर प्रबंधन के पास सटीक आंकड़ा उपलब्ध होगा। कैमरों सहित अन्य टेक्निकल कार्य के लिए पटना की टेलीकॉम इलेक्ट्रॉनिक कंपनी काम कर रही है।

हेड काउंटिंग मशीन इंस्टॉल करने वाले कंपनी के प्रोपराइटर रविंद्र सिंह ने बताया कि हेड काउंटिंग मशीन के लिए कैमरे लगाये गये हैं, जिससे फुटेज रिकॉर्ड होगा और मंदिर में प्रवेश करने वाले एक-एक आदमी की गिनती का रिकॉर्ड सर्वर में दर्ज होगा। इससे मंदिर आनेवाले भक्तों का सही आंकड़ा मिलेगा और शीघ्र दर्शनम कूपन का मिलान करने में आसानी होगी। हर दिन जारी कूपन का मिलान इस मशीन द्वारा दर्ज संख्या से की जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि टी जंक्शन पर लगे कैमरे से जेनरल कतार से आने वाले शिव भक्तों की गिनती होगी। मशीन को इंस्टॉल करने में साढ़े चार लाख रुपये का खर्च आया है।

वहीं, बाबा मंदिर परिसर में सुरक्षा व भीड़ नियंत्रण के लिए चप्पे-चप्पे पर नजर रखने की व्यवस्था की गयी है। जिसके लिए बाबा मंदिर परिसर स्थित मंदिरों के गर्भगृह से लेकर सभी मुख्य द्वार और परिसर में कुल 80 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। इसके साथ ही सुरक्षा कार्य में लगे कर्मियों से संपर्क साधने के लिए मंदिर प्रबंधन ने 25 वॉकी-टॉकी भी खरीदे हैं। ये वॉकी-टॉकी दो किलोमीटर रेडियस तक काम करेगी। इससे बाबा मंदिर में बैठे-बैठे बीएड कॉलेज में ड्यूटी कर रहे कर्मचारी से संपर्क साधा जा सकता है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!