spot_img
spot_img

Deoghar: Airport, AIIMS व ROB निर्माण कार्य को लेकर DC ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

देवघर उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में देवघर हवाई अड्डा, एम्स, राष्ट्रीय उच्च पथ, रेलवे व आरओबी के निर्माण कार्य से जुड़े प्रगति कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया।

Deoghar: देवघर उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में देवघर हवाई अड्डा, एम्स, राष्ट्रीय उच्च पथ, रेलवे व आरओबी के निर्माण कार्य से जुड़े प्रगति कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। समीक्षा बैठक के क्रम में उपायुक्त ने पूर्व में दिये गये निर्देशों के आलोक में पूर्ण हो चुके कार्यों के अलावा चल रहे कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ शेष बचे सभी कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने बैठक के दौरान एयरपोर्ट के अंतिम चरण के कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए ड्रैनेज सिस्टम को लेकर चल रहे कार्यों पर रोष प्रकट करते हुए लघु सिंचाई एवं मध्यम सिंचाई के कार्यपालक अभियंता को निदेशित करते हुए कहा कि जल्द से जल्द डीपीआर तैयार करते हुए उपायुक्त कार्यालय को अवगत करायें, ताकि तीव्र गति से ड्रैनेज सिस्टम से जुड़े कार्यों को पूरा किया जा सके।

विद्युत आपूर्ति से जुड़े कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने एयरपोर्ट परिसर के अंदर स्थल चिन्हित करते हुए पीएसएस प्लांट के कार्यों को पूर्ण करें। वहीं पूर्व से 11 केबी के दिये जा रहे कनेक्शन के अलावा आपातकालीन स्थिति से निपटने के उदेश्य से दूसरा कनेक्सन एयरपोर्ट परिसर में देना सुनिश्चित करें।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों व एयरपोर्ट निदेशक को आपसी समन्वय के साथ एयरपोर्ट परिसर के अंदर बैरक हेतु स्थल चिन्हित करने के अलावा एयरपोर्ट परिसर से बाहर स्थल चिन्हित करते हुए सुरक्षा बलों के आवासन की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया। साथ हीं एप्रोच रोड के कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने का निदेश दिया।

समीक्षा के क्रम में अधिकारियों को स्पष्ट निदेशित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि एयरपोर्ट के आस-पास किसी प्रकार का अवैध निर्माण कार्य न हो इसका विशेष रूप से ध्यान रखें। वहीं आदेश के उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर सुसंगत धाराओं के साथ आवश्यक व कड़ी कार्रवाई करें, ताकि अवैध निर्माण करने वाले लोगों को ये समझ आ जाय कि एयरपोर्ट परिसर के रेड जॉन, येलो जॉन व ग्रीन जॉन में बिना अनुमति के निर्माण कार्य करना कानून अपराध है। 

बैठक के दौरान एम्स निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा पूर्व में दिये गये निर्देशों के अनुपालन कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ तीव्र गति से कार्यों को तय समय के अनुरूप पूर्ण कर लेने का निदेश दिया गया। आगे बैठक के दौरान उन्होंने पेयजल व्यवस्था को लेकर पतरो नदी से एम्स परिसर को जोड़ने के उदेश्य से किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्यों को तय समय में कार्यों को पूर्ण करने का निदेश संबंधित विभाग के कार्यपालक अभियंता को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। साथ हीं एम्स परिसर में अग्निशमन व्यवस्था से जुड़े कार्याे की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया की फायर ऑडिट से संबंधित कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करें। 

उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने 24×7 चल रहे एम्स निर्माण कार्य को लेकर संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से समय-समय पर विशेषकर के रात्रि के समय पुलिस गस्ती करने का निदेश दिया। साथ हीं एम्स परिसर के अंदर स्थल चिन्ह्ति करते हुए पुलिस पिकेट बनाने का निदेश अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी और एम्स के अधिकारियों को दिया। इसके अलावे उन्होंने एम्स आने-जाने की सुविधा को लेकर संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि ट्रैफिक की समस्या को लेकर स्थाई निदान के साथ चौधरीडीह व नावाडीह के आसपास के सड़कों का मरम्मतिकरण का कार्य सुनिश्चित करें, ताकि वाहनों के आवागमन में किसी प्रकार की समस्या न हो।

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री की अध्यक्षता में देवघर जिलान्तर्गत बन रहे तीन रेलवे ओवर ब्रिज से यथा-सत्संग नगर देवघर, नावाडीह एवं मधुपर के कार्य के अद्यतन स्थिति से अवगत हुए तथा पथ प्रमंडल देवघर के कार्यपालक अभियंता एवं रेलवे के अधिकारी को निदेशित किया कि अधिग्रहित जमीन पर निर्माण कार्य कराने में जो भी समस्याएं आ रही है उसका एक दूसरे के साथ समन्वय स्थापित करते हुए समाधान करा लें, ताकि जल्द से जल्द रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य को पूर्ण किया जा सके। इस दौरान उपायुक्त ने सत्संग नगर रेलवे ओवर ब्रिज के कार्यों को जल्द से जल्दपूर्ण करते हुए आम जनता की सुविधा हेतु इसे शुरू करने का निदेश दिया।

साथ हीं आरओबी के दोनो तरफ आवागमन हेतु सम्पर्क पथ के कार्यों को भी पूर्ण करने का निदेश रेलवे के अधिकारियों को दिया, ताकि आरओबी के नीचे से भी आवागमन की सुविधा सुनिश्चित की जा सके। बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा मधुपर रेलवे ओवर ब्रिज में जमीन अधिग्रहण से संबंधित तैयारियां एव लोगो के मुआवजे दिए जाने के कार्याे के अद्यतन स्थिति से अवगत हुए तथा जिला भू-अर्जन पदाधिकारी एवं संबंधित अंचलाधिकारी को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया।

आगे बैठक के दौरान उपायुक्त ने राष्ट्रीय पथ व रेलवे द्वारा किये जा रहे कार्यों को बिन्दुआर समीक्षा करते हुए चल रहे कार्यों को तीव्र गति से पूर्ण करने का निदेश दिया। साथ हीं राष्ट्रीय उच्च पथ व रेलवे को लेकर जिला स्तर के वरीय अधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि उपरोक्त से संबंधित फाइल्स व आवश्यक कार्यों को किसी भी हाल में लंबित न रखें, ताकि तय समय के अनुरूप इन कार्यों को पूर्ण किया जा सके।

बैठक में उपरोक्त के अलावे पुलिस अधीक्षक धनंजय कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त कुमार ताराचन्द्र, अनुमंडल पदाधिकारी देवघर दिनेश कुमार यादव, अनुमंडल पदाधिकारी मधुपुर सौरव कुमार भुवानियां, अपर समाहर्ता चन्द्र भूषण प्रसाद सिंह, एयरपोर्ट अथॉरिटी के निदेशक संदीप ढिंगरा, एम्स के वरीय अधिकारी, रेलवे के अधिकारी, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, देवघर डीएन साहू, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के अधिकारी, कार्यपालक अभियंता राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमंडल, देवघर, हेड क्वाटर डीएसपी मंगल सिंह जामुदा, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी देवघर, प्रखंड विकास पदाधिकारी सह अंचलाधिकारी, मोहनपुर, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी देवीपुर सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी एवं अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!