spot_img

चारा घोटाला मामला : CBI की विशेष अदालत मंगलवार को सुनाएगी फैसला

देश के बहुचर्चित चारा घोटाले (Fodder Scam) के डोरंडा ट्रेजरी (आरसी-47ए /96) मामले में फैसला मंगलवार को आएगा।

Ranchi: देश के बहुचर्चित चारा घोटाले (Fodder Scam) के डोरंडा ट्रेजरी (आरसी-47ए /96) मामले में फैसला मंगलवार को आएगा। इसमें राजद सुप्रीमो लालू यादव सहित 99 आरोपितों को सीबीआई के विशेष जज एसके शशि की अदालत में उपस्थित होने का आदेश दिया गया है।

कोर्ट ने बहस पूरी होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है। सीबीआई की विशेष अदालत 15 फरवरी को इस मामले में फैसला सुनायेगी। लालू प्रसाद फिलहाल जमानत पर हैं।

डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी का मामला

चारा घोटाले का सबसे बड़ा यह मामला डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी से जुड़ा है। 1990 से 1995 के बीच 139.35 करोड़ की अवैध निकासी की गयी थी। इस मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, तत्कालीन लोक लेखा समिति के अध्यक्ष जगदीश शर्मा, ध्रुव भगत, पूर्व विधायक डॉ आरके राणा, पशुपालन विभाग के अधिकारी फूलचंद सिंह, वित्त सचिव बेक जूलियस, संयुक्त सचिव केएम प्रसाद सहित कई अधिकारी और आपूर्तिकर्ता आरोपितों में शामिल हैं।

चारा घोटाला में लालू प्रसाद यादव से जुड़े झारखंड में कुल पांच मामले हैं। इनमें से चार मामलों में उन्हें सजा मिल चुकी है। लालू को पहले ही चाईबासा के दो मामले, देवघर और दुमका से जुड़े चारा घोटाले में झारखंड हाईकोर्ट से जमानत मिल चुकी है। वे फिलहाल जमानत पर हैं। अब चारा घोटाले के सबसे बड़े डोरंडा कोषागार मामले में 15 फरवरी को फैसला आना है।

30 जुलाई को लालू की हुई थी गिरफ्तारी

29 जुलाई 1997 की रात को मुख्यमंत्री आवास घेर लिया गया था। रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की गई थी। लालू समर्पण करने को तैयार नहीं थे। वे खुलेआम हिंसक विरोध की धमकी दे चुके थे। स्थिति से निपटने के लिए सेना की तैनाती की चर्चा होने लगी थी। इसके बाद दबाव में लालू को झुकना पड़ा। अगली सुबह चुपचाप लालू ने सीबीआई कोर्ट में सरेंडर कर दिया था।

लालू को कब-कब जेल जाना पड़ा

-30 जुलाई 1997: पहली बार लालू यादव को जेल जाना पड़ा। इस दौरान कुल 135 दिन जेल में रहे।

-28 अक्टूबर 1998: दूसरी बार जेल गए। 73 दिन बाद बाहर निकले।

-5 अप्रैल 2000: तीसरी बार जेल गए। 11 दिन बाद जमानत मिली।

-28 नवंबर 2000: आय से अधिक संपत्ति के मामले में एक दिन के लिए जेल गए।

-3 अक्टूबर 2013: चारा घोटाले से जुडे़ एक मामले में दोषी साबित होने के बाद जेल गए। 70 दिन बाद बाहर निकले।

-23 दिसंबर 2017: चारा घोटाले से जुड़े एक केस में सजा होने के बाद जेल गए। 17 अप्रैल 2021 को मिली जमानत।(HS)

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!