spot_img

झारखंड को दिए मतपेटी को उत्तर प्रदेश सरकार ने वापस मांगा

झारखंड को दिये बैलेट बॉक्स (Ballot box given to Jharkhand) को उत्तर प्रदेश सरकार ने वापस मांगा(Uttar Pradesh government asked for back) है।

Ranchi: झारखंड को दिये बैलेट बॉक्स (Ballot box given to Jharkhand) को उत्तर प्रदेश सरकार ने वापस मांगा(Uttar Pradesh government asked for back) है। पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के मद्देनजर गत वर्ष सितंबर-अक्टूबर महीने में पंचायती राज विभाग ने उत्तर प्रदेश सरकार से 50 हजार बैलेट बॉक्स (ballot box) उधार लिया था लेकिन बैलेट बॉक्स लेने के छह माह बाद भी झारखंड में पंचायत चुनाव नहीं होता देख उत्तर प्रदेश सरकार अब बैलेट बॉक्स वापस मांग रही है।

उल्लेखनीय है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने गत वर्ष अक्टूबर माह में पंचायत चुनाव कराने से संबंधित प्रस्ताव तैयार किया था। हालांकि, पहले तकनीकी कारणों और बाद में कोरोना की तीसरी लहर के कारण अब तक पंचायत चुनाव नहीं कराया जा सका है। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक 500 व्यक्ति पर मतदान केंद्र का निर्धारण किया है। पंचायत चुनाव में लगभग एक लाख बैलेट बॉक्स का उपयोग किया जायेगा। इसमें झारखंड के पास खुद के 52 हजार बैलेट बॉक्स हैं।

इधर, निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग को आवश्यकतानुसार बैलेट बॉक्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। जरूरत पूरी करने के लिए नये बैलेट बॉक्सों की खरीद पर भी विचार किया जा रहा है। हालांकि, अब तक उत्तर प्रदेश को बैलेट बॉक्स वापस नहीं भेजे गये हैं। निकट भविष्य में पंचायत चुनाव की घोषणा होने पर उत्तर प्रदेश से बैलेट बॉक्स लौटाने के लिए थोड़ा और समय मांगा जा सकता है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!