spot_img
spot_img

Jharkhand में बाइक-स्कूटर में पेट्रोल भराने पर 25 रुपए की सब्सिडी, जानें नियम और शर्तें

राज्य सरकार गरीब बाइक और स्कूटर वालों को पेट्रोल 25 रुपए प्रति लीटर सस्ता देगी। लेकिन यह लाभ सिर्फ राशनकार्ड वालो को ही मिलेगा।

Ranchi: झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार(Hemant Soren Government) ने अपनी दूसरी वर्षगांठ पर बड़ा ऐलान किया है। राज्य सरकार गरीब बाइक और स्कूटर वालों को पेट्रोल 25 रुपए प्रति लीटर सस्ता देगी। लेकिन यह लाभ सिर्फ राशनकार्ड वालो को ही मिलेगा।

राशन कार्डधारी ऐसे ग्राहक प्रति महीने अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल पर यह लाभ ले सकते हैं। हालांकि, पेट्रोल पंप पर उन्हें पूरी कीमत देनी होगी और राज्य सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए सब्सिडी की राशि खाते में भेजेगी। आंकड़ों के मुताबिक, झारखंड में राशन कार्डधारियों की कुल संख्या लगभग 59 लाख है।

CM सोरेन की घोषणा से राज्य के करीब 60 लाख राशन कार्डधारियों को सस्ता पेट्रोल मिलेगा. यह लाभ आगामी 26 जनवरी, 2022 से मिलेगा. बुधवार को सीएम हेमंत सोरेन के एलान के बाद राज्य के 5,908,905 कार्डधारियों को हर महीने 250 रुपये का लाभ मिलेगा. राज्य के सभी राशन कार्डधारियों को यह राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जायेगी.

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई को देखते हुए CM सोरेन ने राशन कार्डधारियों को 25 रुपये प्रति लीटर की छूट दी है. इसके तहत प्रति राशन कार्डधारियों को हर महीने 10 लीटर के एवज में कुल 250 रुपये उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जायेगी.

मुख्यमंत्री कार्यलाय की ओर से ट्वीट किया गया, ”पेट्रोल-डीजल के मूल्य में लगातार इजाफा हो रहा है, इससे गरीब और मध्यम वर्ग के लोग सबसे अधिक प्रभावित हैं। इसलिए सरकार ने राज्य स्तर से दुपहिया वाहन के लिए पेट्रोल पर प्रति लीटर ₹25 की राहत देगी, इसका लाभ 26 जनवरी 2022 से मिलना शुरू होगा।”

सरकार की ओर से बताया गया कि यदि कोई राशन कार्डधारी अगर अपनी गाड़ी में पेट्रोल भराता है तो झारखंड सरकार प्रति महीने 10 लीटर तक के पेट्रोल पर 25 रुपए प्रति लीटर यानी 250 रुपए उनके अकाउंट में कैश ट्रांसफर करेगी। कुल मिलाकर गरीबों को स्कूटर/बाइक में पेट्रोल भराने पर प्रति महीने अधिकतम 250 रुपए का लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!