spot_img

झारखंड में पंचायत चुनाव का बज सकता है बिगुल! आयोग ने पूरी की तैयारी

झारखण्ड में पंचायत चुनाव का कभी भी बिगुल बज सकता है. पंचायत चुनाव के लिये राज्यभर में 53480 मतदान केंद्रों को फाइनल किया जा चुका है।

Ranchi: झारखण्ड में पंचायत चुनाव का कभी भी बिगुल बज सकता है. राज्य निर्वाचन आयोग (Sate Election Commission) की ओर से पंचायत चुनाव (Panchayat Election) कराने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है।

इसे लेकर राज्य सरकार को इस संबंध में सूचना भी दी जा चुकी है। निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी के मुताबिक आयोग के तरफ से तैयारियां पूरी हैं। उन्होंने कहा कि जैसे ही सरकार के स्तर से औपचारिक स्वीकृति मिलेगी , आयोग चुनाव प्रक्रिया के संचालन में लग जायेगा।

मुख्यालय से लेकर जिला स्तर पर इसके लिये तैयारियां पूरी की जा चुकी है। अब बस सरकार के स्तर से आदेश का इंतजार है। तिवारी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पंचायत चुनाव के लिये लगभग 45 दिनों की जरूरत होती है।

आयोग के स्तर से इसके लिये सभी औपचारिक तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। जैसे ही सरकार का आदेश आयेगा लगबग डेढ़ महीने के भर चुनाव कार्य पूर्ण करा लिये जायेंगे। सभी जिलों में मतदान केंद्रों सहित अन्य टास्क पूरे कर लिये गये हैं।

उल्लेखनीय है कि पंचायत चुनाव के लिये राज्यभर में 53480 मतदान केंद्रों को फाइनल किया जा चुका है।

264 प्रखंडों में 4345 ग्राम पंचायत, वार्ड सदस्यों के 53479, पंचायत समिति के 5341 और जिला परिषद के 536 सदस्यों का चुनाव इसके जरिये किये जायेंगे।

सबसे अधिक मतदान केंद्र गिरिडीह में 4460 और सबसे कम मतदान केंद्र लोहरदगा में 803 फाइनल किया जा चुका है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!