spot_img
spot_img

अगस्त माह में होगा DeogharMart वेबसाईट लॉन्च: DC

देवघर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म #DeogharMart वेबसाईट को लेकर चल रहे कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

Deoghar: देवघर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म DeogharMart.Com वेबसाईट को लेकर चल रहे कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

इस दौरान विभिन्न आईटी कम्पनियों द्वारा पीपीटी के माध्यम से देवघर मार्ट वेबसाईट से जुड़े जानकारियों के साथ सामानों की डिलेवरी, पैकिंग, पेमेन्ट और सामानों की ब्रांडिंग के अलावा अन्य आवश्यक दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं से उपायुक्त को अवगत कराया गया। साथ हीं वेबसाईट के संचालन के अलावा विभिन्न कम्पनियों द्वारा वेबसाईट का डेमो व कार्य करने के तरीकों को बैठक के दौरान प्रस्तुत किया गया।

अगस्त माह में देवघर मार्ट वेबसाईट लाॅन्च

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अगस्त माह में देवघर मार्ट वेबसाईट लाॅन्च से पहले देवघर जिला से जुड़े सामग्रियों के साथ लघु एवं कुटीर उद्योग यथा-पेड़ा उद्योग, लोहारगिरी उद्योग, मिट्टी के बर्तन निर्माण, सिलाई-कढ़ाई, बंबू उद्योग, लाह चुड़ी व लहठी उद्योग, खादी ग्रामोद्योग, झारक्राफ्ट, जेएसलपीएस की दीदियों द्वारा निर्मित समान के अलावा स्थानीय लोगों द्वारा निर्मित सामानों को सूचीबद्ध करने के कार्यों को पूर्ण करते हुए प्रथम चरण में 100 वेंडर के साथ-साथ 50 आरटीजीएन एवं एसएचजी गु्रप के सदस्यों द्वारा निर्मित सामानों को लाॅन्च किया जाय। साथ हीं धीरे-धीरे देवघर जिले क़े सभी कामगारों को देवघर मार्ट से जोड़ते हुए सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने का मार्ग प्रशस्त किया जाय।

देवघर मार्ट वेबसाईट पर मल्टी लैंग्वेज सपोर्ट की सुविधा

आगे उपायुक्त ने विक्रय को लेकर सामानों को बेहतर करते हुए उनके गुणवत्ता में सुधार एवं उनके बाजारीकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के अलावा पैकिंग, होम डिलीवरी के कार्यों को सुनिश्चित करते हुए प्रखंड स्तर पर संबंधित विभागों के समन्वयक को एक्टिव करने का निर्देश दिया। साथ ही देवघर मार्ट पर उपलब्ध इन उद्योगों को राज्य, देश के साथ-साथ विश्व स्तर पर ख्याति दिलाने के उद्देश्य से देवघर मार्ट वेबसाईट पर मल्टी लैंग्वेज सपोर्ट की सुविधा सुनिश्चित करने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया। 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने संबंधित विभाग के सभी अधिकारियों को जमीनी स्तर पर कार्य करते हुए स्थानीय लोगों द्वारा बनाये जा रहे सामग्रियों को चिन्ह्ति करते हुए देवघर मार्ट से जोड़ने की प्रक्रिया को गति देने का निर्देश दिया, ताकि देवघर मार्ट वेबसाईट लाॅन्च के साथ-साथ स्थानीय लोगों व जमीनी स्तर पर कार्य करने वाले कामगारों को इससे लगातार जोड़ा जा सके।

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने मुख्यमंत्री लघु कुटीर उद्योग, जेएसएलपीएस, उद्योग विभाग, हस्तशिल्प उद्योग के अधिकारियों को निदेशित किया कि आपसी समन्व्य के साथ देवघर जिलान्तर्गत संचालित सभी छोटे-बड़े उद्योगों द्वारा निर्मित सामग्रियों को विश्वपटल पर लाने एवं निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्य करें, ताकि जिले एवं राज्य का नाम के साथ-साथ इन उद्योगों से जुड़े हुए लोगो को भी आर्थिक रूप से सुदृढ़ और सशक्त किया जा सके।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त संजय सिन्हा, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी एबी राॅय, जेएसलपीएस, खादी ग्रामोद्योग, झारक्राफ्ट, जनसंपर्क के अधिकारी के अलावा संबंधित विभाग के अधिकारी, विभिन्न आईटी कम्पनियों के प्रतिनिधि एवं वेब पोर्टल डेवलपमेंट टीम आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!