spot_img

“Covishield” की 6 लाख वैक्सीन पुणे से पहुंची रांची, शनिवार से पूरे झारखण्ड में वैक्सीनेशन में फिर आएगी तेजी

Covishield की 6 लाख वैक्सीन(Vaccine) शुक्रवार को पुणे से झारखण्ड की राजधानी रांची पहुंची और अब शनिवार से पूरे झारखण्ड में वैक्सीनेशन में फिर से तेजी आएगी।

रांची: Covishield की 6 लाख वैक्सीन(Vaccine) शुक्रवार को पुणे से झारखण्ड की राजधानी रांची पहुंची और अब शनिवार से पूरे झारखण्ड में वैक्सीनेशन में फिर से तेजी आएगी।
पुणे से भुवनेश्वर के रास्ते रांची एयरपोर्ट पर वैक्सीन पहुंचने के बाद NRHM के अधिकारी ने दो विभागीय वैन से से अपने कार्यालय ले गए और वहां से हर जिले को भेज जा रहा है।

मालूम हो कि मंगलवार को झारखण्ड में कोविड वैक्सीन का स्टॉक पूरी तरह से खत्म हो गया था, पर केंद्र सरकार ने बुधवार को कोविड वैक्सीन “कोवैक्सीन” की एक खेप झारखण्ड भेज दिया था, जिसमें कोवैक्सीन की 58,590 डोज थी। पर राज्य में कोविड वैक्सीन की कमी के कारण पिछले दो दिनों से वैक्सीन देने का काम धीमा पड़ गया था।

शुक्रवार को कोविशिल्ड के 6 लाख वैक्सीन आना झारखण्ड के लिए राहत की खबर है।
ये 6 लाख वैक्सीन झारखण्ड को केंद्र द्वारा जुलाई की पहली किस्त के रूप में दिया गया कोविशील्ड वैक्सीन है। इससे वैक्सीन अभियान में फिर से तेजी आ सकेगी। इसके बाद 9 जुलाई को कोवैक्सीन के एक लाख और 15 जुलाई को कोविशील्ड के 2,57,790 टीके दिए जाएंगे।
3 जुलाई से सूबे में फिर एक बार वैक्सीनेशन के तेजी आने की उम्मीद है। तीसरी लहर के खौफ में लोग जागरुक हो गए हैं और वैक्सीन लेने के लिए एक्टिव हो गए हैं। “डेल्टा प्लस” आने के बाद लोगों को वैक्सीन ही एक सुरक्षा कवच दिख रही है। अब वैक्सीन लेने के लिए लोगों का हुजूम आ रहा है, इसलिए स्वास्थ्य व्यवस्था का काम बढ़ गया है।

राज्य में वैक्सीन के खत्म होने के पहले जहां रोजाना औसतन एक लाख लोगों को वैक्सीन दिए जा रहे थे, वहीं बुधवार को सिर्फ 19,409 और गुरुवार को करीब 32 हजार वैक्सीन ही लगाए जा सके। मालूम हो कि राज्य में अब तक 68,52,648 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। इसमें 5791388 को पहली और 10,61,260 लोगों को दूसरी डोज दी गई है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!