spot_img
spot_img

Facebook पर विदेशी लड़की का प्रोफाइल बना कर करता था ठगी, पांच गिरफ्तार

जिले की तिलैया पुलिस ने Facebook पर लड़की का प्रोफाइल बनाकर लोगों को ठगी करने वाले गिरोह के पांच सदस्यों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया है।

कोडरमा: जिले की तिलैया पुलिस ने Facebook पर लड़की का प्रोफाइल बनाकर लोगों को ठगी करने वाले गिरोह के पांच सदस्यों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया है।  तिलैया थाना प्रभारी द्वारिका राम ने बताया कि एसपी डॉ. एहतेशाम वकारीब को 24 जून को गुप्त सूचना मिली थी कि तिलैया थाना क्षेत्र के ICICI बैंक गली सामंतो पेट्रोल पंप के पीछे शंकर मोदी के मकान में बिहार से आए कुछ युवक फेसबुक के माध्यम से लोगों से ठगी कर रहे हैं।

सूचना के आधार पर तिलैया पुलिस ने शंकर मोदी के मकान में छापामारी किया। इस दौरान मकान से 5 लड़के मोबाइल पर चैट करते हुए पाए गए। मोबाइल की छानबीन करने पर पुलिस को कई लोगों से चैटिंग का रिकॉर्ड, चैटिंग से मंगाए गए रुपये का ब्यौरा पाया गया। 

पुलिस  पूछताछ में युवकों ने बताया कि उनके द्वारा फेसबुक पर विदेशी लड़की के नाम से अकाउंट बनाकर लोगों से चैट करके विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर कस्टम ड्यूटी के रूप में पैसे की ठगी करते हैं। लोगों से ठगी करने के आरोप में तिलैया पुलिस ने बिहार के नालंदा जिला अंतर्गत थाना सिलाव निवासी सूरज कुमार (18 ), नवादा जिले के वारसलीगंज थाना निवासी गौतम कुमार (26 ), गया जिले के थाना अतरी निवासी शंभू शंकर (19 ), अंकित कुमार (18 ) एवं राजेश कुमार (18 ) को गिरफ्तार किया। 

पुलिस ने अभियुक्तों के पास से आठ एंड्राइड मोबाइल एवं पांच कीपैड वाला मोबाइल बरामद किया है। इसके अलावा अलग से पांच सिम कार्ड, दो आधार कार्ड,दो पैन कार्ड, मध्य बिहार ग्रामीण बैंक का एटीएम कार्ड, सूरज कुमार के नाम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कार्ड, इंडिया पोस्ट का एटीएमनुमा पासबुक, स्टेट बैंक का एटीएम कार्ड, चार जीबी का सैनडिस्क कंपनी का पेनड्राइव, दो नोटबुक, एक काला रंग का अपाचे मोटरसाइकिल एवं ब्लू रंग का अपाचे मोटरसाइकिल बरामद किया है।

थाना प्रभारी द्वारिका राम ने बताया कि पहले गिरोह के सदस्य फेसबुक पर लड़की का प्रोफाइल बनाकर लोगों से दोस्ती करते थे। इसके बाद विदेश से महंगे सामान भेजने के नाम पर कस्टम ड्यूटी के रूप में ठगी करते थे। लोगों को ठगने के बाद गिरोह के सदस्य उन्हें ब्लॉक कर देते थे और सभी चैटिंग हिस्ट्री को डिलीट कर देते थे।

पुलिस के द्वारा जब्त किए गए मोबाइल में दो लोगों से ठगी करने का रिकॉर्ड पाया गया है। जिनमें एक व्यक्ति चमन सिंह से 90 हज़ार एवं एक सूर्यकांत मिश्रा से 45 सौ की ठगी की गई है। इसके अलावा कई लोगों के नाम ब्लॉक लिस्ट में और उनके मैसेज डिलीट पाए गए। मामले को लेकर तिलैया थाना में आईटी एक्ट समेत अन्य धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज करते हुए गिरफ्तार पांचों अभियुक्त को जेल भेज दिया गया। 

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!