spot_img

किसानों के साथ खड़ी है राज्य सरकार : बादल पत्रलेख

राज्य सरकार किसानों के साथ खड़ी है। चुनाव के पूर्व हमने जो वादा किया था वह एक-एक कर पूरा कर रहे हैं। लेकिन भाजपा के लोग भ्रम फैला रहे हैं और अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं।

रांची: झारखंड के कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के साथ खड़ी है। चुनाव के पूर्व हमने जो वादा किया था वह एक-एक कर पूरा कर रहे हैं। लेकिन भाजपा के लोग भ्रम फैला रहे हैं और अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं। कृषि मंत्री शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस भवन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अब तक राज्य के 246012 किसानों का कर्ज माफ किया है। कर्ज चुकाने के लिए राज्य सरकार ने कुल 980 करोड़ रुपए बैंकों को दिया है। जानकारी के अनुसार कुल 902603 किसानों ने ऋण लिया है। जिनमें से अब तक 561333 किसानों का डाटा अपलोड किया गया है। किसानों के कर्ज की माफी राज्य सरकार की प्राथमिकता में है। अब तक 902000 किसानों का कर्ज माफी किया गया है।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी राज्य सरकार ने जीवन बचाने के साथ जीविका चलाने का भी काम किया। बहुत केसीसी लोन दिया गया। इसके अलावा कई योजनाओं में कोविड के बाद तेजी आएगी। हमने चुनाव के पूर्व जो कहा था वह पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री से समन्वय बनाकर काम कर रहे हैं। कोविड से लड़ते हुए हमने 60 लाख 85 हजार क्विंटल धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य रखा है।

उन्होंने कहा कि झारखंड फसल राहत योजना शुरू किया जा रहा है। इसका ड्राफ्टिंग तैयार है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है व 180 करोड़ का भुगतान शीघ्र करने को कहा है। अगर यह पैसा मिल जाता है तो किसानों के साथ सुगमता से खड़े हो जाएंगे। राज्य में धान के बीजों का वितरण एक माह पहले ही शुरू हो चुका है। अभी तक 68.9 प्रतिशत वितरण हुआ है। खादों पर कालाबाजारी रोकने को लेकर कमेटी बनाई गई है और डीसी को निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!