spot_img

कोरोना की तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर NITI आयोग की समीक्षा बैठक

कोरोना की संभावित तीसरी लहर जिसमें बच्चों के प्रभावित होने की संभावना है। जिसका सामना करने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा किये जा रहे तैयारी की समीक्षा किया गया।

दुमका: परिसदन सभागार में नीति आयोग सीएसओ स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों की बैठक सोमवार को आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता सदस्य संजय कुमार मिश्र ने किया। उन्होंने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर जिसमें बच्चों के प्रभावित होने की संभावना है। जिसका सामना करने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा किये जा रहे तैयारी की समीक्षा किया गया। इस अवसर पर सिविल सर्जन ने बताया कि 40 बेड का चाइल्ड फ्रेंडली वार्ड बन कर तैयार है। ऑक्सीजन पाइप लगाया जा रहा है। उसके उपरांत रंग-रोगन कर जून माह में पूरी तरह तैयार कर लिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि सीएसआर और स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा भी मेडिकल सामग्री उपलब्ध कराया जा रहा है। सीडीपीओ अनिता लकड़ा ने बताया कि कोरोना से अनाथ हुए बच्चों का विभाग द्वारा सर्वे किया जा रहा है। अब तक 23 अनाथ बच्चों की पहचान की गई है। जिन्हें पीएम चाइल्ड केअर स्कीम, स्पॉन्सरशिप एवं अन्य योजनाओं से जोड़ने का प्रक्रिया जारी है। डीईओ मसूदी टुडू ने कहा कि दो लाख 48 हजार बच्चे विद्यालय में नामांकित है। लेकिन कोरोना के कारण विद्यालय बंद है। इस परिस्थिति में ऑनलाइन क्लास कराया जा। रहा है जिसमें 50 हजार बच्चों को अभी तक जोड़ा गया है।

एक्शन एड एसोसिएशन के जिला समन्वयक प्रमोद कुमार वर्मा ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को सहयोग करने के लिए ऐक्शन एड एसोसिएशन द्वारा जिला प्रशासन को 70 ऑक्सीजन कांसंट्रेटर दिया जा रहा है। सदस्य ने कहा कि बच्चों को तीसरी लहर से बचाने के लिए गैर सरकारी संस्थान सरकार का जितना हो सके मदद करें और एक साथ मिलकर इस कार्य में आगे आये। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन कोरोना से बचाव का एक महत्वपूर्ण कड़ी है। सभी लोग अधिक से अधिक व्यक्ति वैक्सीन के लिए लोगों को जागरूक करें।कार्यक्रम में डीसीपीओ प्रकाश चंद्रा ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर जिला में कार्यरत स्वयं सेवी संस्था विकास भारती, प्रदान, बाल कल्याण संघ, चाइल्ड लाइन, बिटिया मुर्मू, राज्य संसाधन केंद्र की समन्वयक ज्योति सिंह उपस्थित थी।

Leave a Reply

Hot Topics

Related Articles

Don`t copy text!